May 20, 2024

सी.एम. हेल्पलाईन की शिकायतों का निराकरण करें – कलेक्टर

टीएल बैठक में कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को दिये निर्देश

रतलाम 29 अगस्त(इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने टी.एल. बैठक में विभागीय अधिकारियों को सी.एम.हेल्पलाईन की शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को आपराधिक प्रकरण सहित भूमि संबंधी विवादों के शीघ्र निराकरण हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि सभी एसडीएम के वाहनों में वायरलेस सेट चालु होने चाहिए। सड़क दुर्घटना एवं सोलेसियम के लगभग आठ सौ प्रकरण का वेरिफिकेशन कर एक माह की समयसीमा में निराकरण किया जाये एवं नियमानुसार कार्यवाही की जाये।
सभी एसडीएम अपने स्तर पर ऑपरेशन प्राणवायु की समीक्षा करें एवं अपने अनुभाग में आने वाले उपयंत्रियों और सचिवों की बैठक लेकर समीक्षा करें। एसडीएम सैलाना को उपयंत्री राठौर के विरूद्ध कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने आयुक्त नगर निगम को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत हितग्राहियों को लाभ देने संबंधी निर्देश दिये। इस पर आयुक्त नगर निगम ने बताया कि नियमानुसार 60 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति को ही योजनान्तर्गत पात्रता आती है। कलेक्टर ने मामले में पात्रता सीमा 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष करने संबंधी अर्द्धशासकीय पत्र स्वयं के हस्ताक्षर से जारी कराने हेतु निर्देशित किया।
उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि वे गौशाला संचालकों की बैठक आहूत करें। शहर में आवारा पशुओं की समस्या बढ़ती जा रही है। पशुओं को पकड़कर निशान लगाये एवं गौशाला संचालकों को पशु सुपुर्द कर दे। इसके पश्चात भी यदि निशान लगा हुआ पशु आवारा घुमता पाया जाता हैं तो संबंधी गौशाला संचालक को अनुदान देना बंद कर दिया जायेगा।
कार्यपालन यंत्री पीएचई को गुणावद जलाशय का प्रारूप प्रस्तुत कर राशि संबंधी जानकारी भेजने हेतु निर्देशित किया। कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग द्वारा बताया गया कि श्यामलाल टांक सैलाना सहायक वर्ग – दो को निलम्बित करना उनके अधिकार में नहीं है। इस पर कलेक्टर द्वारा निलम्बन कार्यवाही संबंधी नस्ती तत्काल प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया।

कलेक्टर ने पेट्रोल पम्प संचालकों द्वारा मूलभुत सुविधाऐं नहीं दिये जाने संबंधी मामले का संज्ञान लिया। उन्होनें सहायक आपूर्ति अधिकारी को सभी 11 पेट्रोल पम्प संचालकों का निरीक्षण कर मूलभुत सुविधाऐं अब तक न दिये जाने की स्थिति में लायसेंस निरस्तिकरण की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिला शिक्षा समन्वयक राजेन्द्र सक्सेना को पलायन छात्रावास मामले में कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। नयापुरा का शाला भवन स्वीकृत होने पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा ग्राम खेड़ा पंचायत धतुरिया के ईजीएस स्कूल को शीघ्र प्रारम्भ करने हेतु निर्देशित किया। उन्होने आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त करें कि उनके विरूद्ध कोई आपराधिक प्रकरण लम्बित नहीं है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग से लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत प्रमाण पत्र के ऑनलाईन प्रविष्ठि की समीक्षा के विषय में पुछा गया। उनके द्वारा बताया गया कि जिले की तीन परियोजनाओं के सीडीपीओ कार्य नहीं कर रहे है। उनके द्वारा रिकार्ड न मिल पाना बताया गया। कलेक्टर ने मामले में कार्यवाही करते हुए तीनों सीडीपीओ को आज ही अपने समक्ष उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि परियोजना अधिकारियों के दोषी होने की स्थिति में उनके विरूद्ध एक वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही का प्रस्ताव आयुक्त महिला बाल विकास विभाग को भेजा जायेगा।

कलेक्टर ने कहा कि निराश्रित बच्चों को शालाओं में प्रवेश दिये जाने की कार्यवाही की जाये। इस संबंध में उन्होने जिला स्तर पर संयुक्त समिति सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग एवं जिला शिक्षा समन्वयक को नामाकिंत कर बनाने हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि शालाओं में प्रवेश से एक भी बच्चा किसी भी स्थिति में छुटना नहीं चाहिए। जो भी अभिभावक अथवा जन सामान्य यदि किसी भी अनाथ अथवा होटल, रेस्टोरेंट आदि में मजदूरी करते, पन्नी बिनते आदि बच्चों को शालाओं में निःशुल्क प्रवेश दिलाना चाहे तो वे जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा के दूरभाष क्रमंाक -94253-34859 एवं कार्यक्रम समन्वयक,सर्व शिक्षा अभियान डॉ. राजेन्द्र सक्सेना को उनके दूरभाष क्रमांक – 99775-24007 पर सूचित करें ताकि बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था की जाकर उन्हें अच्छा नागरिक बनाया जा सके।

कलेक्टर ने जिला योजना अधिकारी को स्वरोजगार, मुख्यमंत्री आवास मिशन आदि के प्रकरण तैयार कर बैंकों को लक्ष्य आवंटित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होने विभागीय अधिकारियों को दिये गये यलो कार्ड के आधार पर शिक्षकों के विरूद्ध की गई कार्यवाही का भी संज्ञान लिया। जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा ने बताया कि उन्होने 37 यलो कार्ड में से 5 शिक्षकों का वेतन काटने की कार्यवाही की है। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि पहली गलती के लिये कर्मचारियों का एक वेतन वृद्धि रोकी जायें, दूसरी बार गलती करने पर विभागीय जॉच संस्थित कर सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जाये।

स्वास्थ विभाग अंतर्गत मामलों की समस्याओं के निराकरण के लिये समीक्षा बैठक दिनांक 6 सितम्बर को सायं 4 बजे आयोजित किये जाने हेतु निर्देशित किया। जन्म मृत्यु के प्रकरणों की अंतर विभागीय समीक्षा की गई। इसके अंतर्गत कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जन्म-मृत्यु से जुड़े सभी मामलों में ऑनलाईन सर्टिफिकेट जारी किये जाये। उन्होने स्पष्ट किया कि ऑफ लाईन सर्टिफिकेट किसी भी स्थिति में वैध नहीं माना जायेगा। उन्होने कहा कि सभी जनपद सीईओ अपने अधीनस्थ पंचायत सचिवों से इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त करें कि उनके द्वारा सभी प्रमाण पत्र ऑनलाईन जारी कर दिये गये हैं। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे ग्राम भ्रमण के समय ग्रामीण जनों से वर्ष भर में हुई मृतको के नाम एवं संख्या पुछ ले तथा इसका सत्यापन पंचायत सचिव के रिकार्ड से करे। रिकार्ड से मिलान न होने पर पंचायत सचिव के विरूद्ध कार्यवाही कर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी जाये। कलेक्टर ने ऑपरेशन प्राणवायु अंतर्गत सड़क के किनारे किये जाने वाले पौधा रोपण की निगरानी के लिये विभिन्न विभागीय अधिकारियों को नामाकिंत किया था इसकी विस्तार से समीक्षा की गई तथा उन्होने कहा कि सड़क किनारे लगे पेड़ की गुणवत्ता, क्षेत्र का नक्क्षा, पंचायतों की लम्बाई आदि का पुरा निरीक्षण कर विस्तृत प्रतिवेदन विभिन्न अधिकारियों द्वारा सीधे प्रस्तुत किया जाये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds