May 19, 2024

सीवरेज का पूर्व से शुरू कार्य गुणवत्ता के साथ पहले पूर्ण हो: काश्यप

अधिकारियों के दल को दिए निर्देश

रतलाम,14 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। विधायक, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने शहर में चल रहे सीवरेज योजना और अफोर्डेबल हाऊस के कार्य की भोपाल से आए अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने शहर में सीवरेज योजना के तहत पहले शुरू किए गए कार्य को निर्धारित मापदण्ड अनुसार गुणवत्ता के साथ प्राथमिकता से पूरा करने और उसके बाद नए क्षेत्र में कार्य आरंभ करने के निर्देश दिए।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बीएलएस स्कीम के हितग्राहियों को पहले चरण का कार्य पूर्ण होने के बाद दूसरी किश्त जारी करने की कार्यवाही शुरू करने के निर्देश भी दिए गए।

भोपाल से आए नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख अभियन्ता आनंदसिंह, उज्जैन के कार्यपालन यंत्री प्रदीप निगम ने स्थानीय अधिकारियों के साथ विधायक काश्यप को शहर में चल रहे कार्यों की प्रगति से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि सीवरेज योजना के क्रियान्वयन में पूर्व में प्रकाश में आई शिकायतों का अवलोकन कर ठेकेदार को जिम्मेदारी से कार्य करने के निर्देश दिए गए है।

श्री काश्यप ने अधिकारियों को कहा कि जिन क्षेत्रों में सीवरेज पाईप लाईन के लिए खुदाई हो चुकी है, वहां का कार्य पहले पूर्ण किया जाए। खोदी गई सड़कें प्राथमिकता से गुणवत्ता के साथ पुनः बनाई जाए। एक क्षेत्र का कार्य पूर्ण करने के बाद ही दूसरे क्षेत्र में कार्य शुरू हो। उन्होंने अफोर्डेबल हाऊस और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। अधिकारियों को बीएलएस स्कीम के तहत चयनित हितग्राहियों को प्रथम चरण का कार्य पूर्ण करने पर दूसरी किश्त जारी करने के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
ज्ञातव्य है कि विधायक काश्यप सीवरेज लाईन के कार्य पर लगातार निगाह रखे हुए है। पूर्व में शिकायतें प्राप्त होने पर उन्होंने नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के इंजीनियरिंग इन चीफ प्रभाकान्त कटारे से चर्चा की थी। इस पर तत्काल संभागीय दल को रतलाम भेजकर सीवरेज कार्य की जॉंच करवाई गई थी। जॉच में शिकायतें सही मिलने पर ठेकेदार को गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए पाबंद किया गया था।

श्री कटारे ने भी बाद में रतलाम आकर सीवरेज लाईन का निरीक्षण कर आवश्यक सुधार के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में गुरूवार को विभाग के प्रमुख अभियन्ता ने रतलाम आकर मैदानी निरीक्षण करने के बाद विधायक काश्यप से चर्चा की।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds