July 6, 2024

सिंहस्थ सी व्यवस्था,पुलिस और प्रशासन की जोरदार तैयारी के बीच घाटों पर हुआ स्नान

उज्जैन,14जनवरी(ई खबर टूडे) ।मकर संक्रांति पर्व पर शिप्रा के रामघाट सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालूओं के स्नान के लिए सिंहस्थ सी व्यवस्थाएं की गई है। प्रथम दिन सैंकड़ों श्रद्धालूओं ने शिप्रा में स्नान किया है। घाट पर चाक चौबंद्ध सुरक्षा के बीच श्रद्धालूओं ने अपनी धार्मिक मान्यताओं के साथ स्नान किया ।

सोमवार को शिप्रा के प्रमुख रामघाट पर सुबह से ही श्रद्धालूओं के स्नान के लिए आने का क्रम शुरू हो गया था। गंभीर और नर्मदा के पानी से शिप्रा को हाल ही में श्रद्धालूओ के स्नान के लिए भरा गया है।रामघाट क्षेत्र में गंभीर से छोडे गए पानी को भरा गया और त्रिवेणी सहित अन्य घाटों पर नर्मदा का पानी पर्व के एक दिन पूर्व ही उज्जैन पहुंचा,जिससे शिप्रा पूरी तरह से पानी से भरी हुई दिखाई दे रही थी।

सुबह से रामघाट पर श्रद्धालूओं ने स्नान का क्रम शुरू किया था।श्रद्धालू दिन भर स्नान के लिए घाट पर आते रहे और जाते रहे।रामघाट,सिद्धवट घाट ,दत्त अखाड़ा घाट,गंगा घाट पर ही श्रद्धालू स्नान करते देखे गए ।इसकी अपेक्षा अन्य घाटों पर इक्का दुक्का श्रद्धालू ही स्नान के लिए दिखे, जबकि श्रद्धालूओं के स्नान के लिए व्यवस्थाएं सिंहस्थ की तरह की गई थी।

600 का पुलिस बल और मैंदान में पूरा प्रशासन
श्रद्धालूओें के स्नान और सुरक्षा व्यवस्था के लिए शिप्रा के सभी घाटों पर इंतजाम किए गए थे।600 पुलिस जवानों को विभिन्न घाटों पर तैनात किया गया था।चार एएसपी और सीएसपी के साथ ही निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को विभिन्न घाटों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।इसके साथ ही प्रशासन की और से तमाम अधिकारियों को भी कलेक्टर ने जिम्मेदारी सौंपी है।

घाटों पर बेहतर इंतजाम
श्रद्धालूओे के लिए पुलिस ने नदी में स्नान के लिए बेहतर सुरक्षा इंतजाम किए हैं। इसके तहत होमगार्ड को लाईफ सपोर्ट जैकेट के साथ बोट में बैठाकर नदी में सतत भ्रमण पर लगाया गया है। घाट की सिढियों के पश्चात रस्सी बांधकर श्रद्धालूओं को गहरे पानी में जाने से रोका जा रहा है।निरंतर सफाई कर्मी नदी से गंदगी निकालने में लगाए गए हैं ।हर 10मीटर पर श्रद्धालूओं की सुरक्षा के लिए पुलिस जवान तैनात किए गए हैं।

रामघाट राणो जी की छत्री पर स्वास्थ्य विभाग की और से कैंप लगाया गया है जहां जरूरत होने पर श्रद्धालू दवाई भी ले रहे हैं। घाटों पर नगर निगम,प्रशासन और पुलिस के अधिकारी बराबर स्नान का जायजा लेते रहे। निगम द्वारा मुख्य रूप से विभिन्न घाटों पर श्रृद्धालुओं हेतु वस्त्र बदलने के लिये चेंजिंग रूम,सूचना आदान प्रदान करने तथा व्यवस्थाओं पर नजर रखने हेतु नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया, स्वास्थ्य केम्प,घाटों तथा पहुंच मार्गों की नियमित सफाई ,प्रकाश व्यवस्था किये जाने के साथ ही पेयजल इत्यादि की व्यवस्थाएं की गई ।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये पब्लिक टॉयलेट,मोबाइल टॉयलेट,प्रकाश हेतु अतिरिक्त एलईडी बल्ब,चेंजिंग रूम,होमगार्ड की रेस्क्यू टीम, बोट और तैराक दल लगाये गये थे। जगह-जगह नियंत्रण कक्ष बनाये गये थे, जहां से समय-समय पर लाऊड स्पीकर के माध्यम से घोषणाएं की जा रही थी। इसके अलावा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिये फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस और स्वास्थ्य विभाग का अमला भी मौजूद था

You may have missed