May 19, 2024

सिंधु समाज के लोग राजस्व की जिस जमीन पर वर्षों से रह रहे हैं उन्हें मालिकाना हक देंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मैहर के गुरुद्वारे में मत्था टेका

 
भोपाल,29 दिसम्बर(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवाराज सिंह चौहान ने कहा है कि सिंधु समाज के वे लोग जो पाकिस्तान से विस्थापित होकर यहाँ आये हैं और राजस्व या नजूल की भूमि पर वर्षों से रह रहे हैं उन्हें उस जमीन का मालिकाना हक दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे क्षेत्रों को अधिसूचित क्षेत्र घोषित कर आवासीय पट्टे दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को सतना जिले के मैहर के गुरुद्वारे में मत्था टेकने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, विधायक हर्षनारायण सिंह और पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी भी मौजूद थे।
 सिंधु समाज के झूलेलाल मंदिर मंगल भवन में स्वागत किया गया
श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के विकास में सिंधु समाज का अमूल्य योगदान रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान मैहर में माँ शारदा मंदिर के प्रधान पुजारी और रमेश पाण्डेय बम-बम महाराज के निवास गये और उनकी कुशल-क्षेम पूछी। मुख्‍यमंत्री ने मैहर के गुरुद्वारे में मत्था टेका। श्री चौहान को गुरुद्वारे में पगडी बाँधकर और तलवार भेंट कर स्वागत किया।
25 करोड़ रुपये से मैहर बनेगा मिनी स्मार्ट-सिटी
अग्रोहा धाम तीर्थ-दर्शन योजना में शामिल 
 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मैहर में विभिन्न वार्ड में घूमकर रहवासियों की समस्याएँ सुनीं। उन्होंने कहा कि मैहर को मिनी स्मार्ट-सिटी बनाया जायेगा। स्मार्ट-सिटी बनाने के लिये 25 करोड़ रुपये स्वीकृत किये जा रहे हैं।
श्री चौहान ने कहा कि मैहर में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, वेस्ट प्रोडक्ट से ऊर्जा, पूरे शहर में सी.सी.टी.व्ही. केमरे, नाली निर्माण, ऑडिटोरियम निर्माण और विष्णु सागर को सुंदर बनाया जायेगा।
माफिया को हथकड़ी और गरीब को झोपड़ी
श्री चौहान ने कहा कि भू-माफियाओं को हथकड़ी पहनाई जायेगी और गरीबों को झोपड़ी बनाने के लिये पट्टे दिये जायेंगे। उन्होंने पट्टे वितरण के लिये सर्वे के निर्देश दिये। श्री चौहान ने 4 जनवरी को मैहर में वृहद शिविर लगवाने के निर्देश दिये। शिविर में कमिश्नर और कलेक्टर उपस्थित रहकर लोगों की समस्याओं का निराकरण करेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जायेगा।
,मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया वार्डों का भ्रमण
श्री चौहान ने वार्ड-9 में उत्तम प्रजापति और अमर वाल्मीक के घर पहुँचकर चाय पी और उनकी समस्याएँ सुनीं। उन्होंने राहुल मलिक की पुत्री वैष्णवी को इलाज के लिये सहायता राशि देने की बात कही। श्री चौहान ने ईदगाह मोहल्ला में मो. नफीस के घर चाय पी। उन्होंने सराय मोहल्ला में भी घूमकर रहवासियों की समस्याएँ सुनीं तथा मौके पर ही निराकरण के निर्देश दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds