October 7, 2024

सात घंटे होगा MP से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान, देर शाम आएंगे नतीजे

भोपाल,18 जून (इ खबरटुडे)।राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों के लिए शुक्रवार सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक (सात घंटे) मतदान होगा। पांच बजे से मतगणना शुरू होगी और देर शाम तक नतीजे घोषित हो जाएंगे। मतदान में कुल 206 विधायक हिस्सा लेंगे।

कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी पीपीई किट में मतदान के लिए सबसे अंत में आएंगे। इनका मतपत्र भी अलग लिफाफे में रखा जाएगा और सबसे अंत में इसे गिनती में शामिल किया जाएगा। पहली बार विधानसभा परिसर के सेंट्रल हॉल में मतदान होगा। हर विधायक को स्वास्थ्य की जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके लिए तीन जगह स्वास्थ्य विभाग का दल तैनात रहेगा।

चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि मतदान की सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा चुका है। मतदान सुबह ठीक नौ बजे से शुरू हो जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी के साथ सभी सुरक्षा के उपाय अपनाए जाएंगे।

मतदान के लिए विधायकों का प्रवेश एक नंबर द्वार (मंत्रालय की ओर) और वापसी तीन नंबर द्वार से होगी। सांची द्वार से प्रवेश करते हुए विधायक सेंट्रल हॉल में बनाए गए मतदान केंद्र में पहुंचेंगे। यहां कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार, उनके अधिकृत अभिकर्ता और दल के प्रतिनिधियों के बैठने का अलग से इंतजाम किया गया है।

एक-एक विधायक मतदान केंद्र में आएंगे और मतपत्र में वरीयता अंकित कर मतपत्र मतपेटी में डालेंगे। किसी को भी मतदान स्थल के आसपास भीड़ लगाने की इजाजत नहीं होगी। मतदान और मतगणना प्रक्रिया के दौरान किसी भी बाहरी व्यक्ति को विधानसभा परिसर में प्रवेश श की अनुमति नहीं रहेगी। मतदान और मतगणना प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी कराई जाएगी और इसे चुनाव आयोग भेजा जाएगा।

मॉकपोल कर देखी व्यवस्थाएं
सेंट्रल हॉल में गुरुवार को मतदान की व्यवस्थाओं को परखने के लिए मॉकपोल भी किया गया। इस दौरान मतदान प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों ने मतदान केंद्र में विधायक के आने से लेकर मतदान करने तक की प्रक्रिया को करके देखी। इस दौरान चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक टीआर मीना, मुख्य निर्वाचन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार मैदान में
राज्यसभा की रिक्त तीन सीटों के लिए हो रहे चुनाव में चार उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी तथा कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और फूलसिंह बरैया हैं।

यह है दलीय स्थिति

कुल सीट -230
भाजपा- 107
कांग्रेस- 92
निर्दलीय- चार
बसपा-दो
सपा- एक
रिक्त- 24

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds