May 5, 2024

सहकार भारती का स्व सहायता समूह अधिवेशन नांदेड़ में तथा साख समितियों का सम्मेलन गोवा में आयोजित होगा

रतलाम,18 सितम्बर(इ खबरटुडे)।  सहकार भारती द्वारा स्व सहायता एवं संयुक्त दायित्व समूह प्रकोष्ठ का अखिल भारतीय अधिवेशन एवं कार्यशाला 20 एवं 21 सितम्बर को नांदेड़ महाराष्ट्र में तथा साख संस्थाओं का राष्ट्रीय महाअधिवेशन एवं प्रशिक्षण 1 व 2 नवम्बर को गोवा में आयोजित किया गया है जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश मराठे करेंगे।
मालवा प्रान्त के मीडिया प्रभारी शरद जोशी ने बताया कि नांदेड़ में 20 एवं 21 सितम्बर को होने वाले अधिवेशन में स्व सहायता समूह एवं संयुक्त दायित्व समूह में कार्यरत संस्था प्रमुखों तथा इस प्रकोष्ठ के सहकार भारती कार्यकर्ता भाग ले सकेंगे। महिला सशक्तिकरण को रेखांकित करने वाली स्व सहायता समूह एवं संयुक्त दायित्व समूह में योग्य कार्यकर्ता निर्माण करने, समूह के कार्यों में गुण ग्राहकता लाने तथापि मार्केटिंगपैकेजिंग एवं ब्रांडिंग की दिशा में योग्य सुयोजना कर सर्वसमावेशी विकास को गति प्रदान करने की दृष्टि से इस कार्यशाला का आयोजन नांदेड़ में किया गया है। इन स्व सहायता समूहों ने महिलाओं को सामाजिक, सांस्कृतिक व राजनीतिक क्षेत्रों में नेतृत्व देने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है साथ ही साहूकारों से इस वर्ग की रक्षा भी की है। मातृशक्ति को मार्गदर्शन के साथ ही इस विषय के राष्ट्रीय स्तरीय विशेषज्ञों के अनुभवों का लाभ भी इस कार्यशाला में महिलाओं को मिलेगा।
श्री जोशी ने बताया कि गोवा में 1 तथा 2 नवम्बर को आयोजित होने वाले साख संस्थाओं के राष्ट्रीय महाधिवेशन एवं प्रशिक्षण में साख संस्थाओं की समस्याओं का समाधान आर्थिक पुर्नउत्थान पर विचार होगा। सम्पूर्ण भारत में 50 हजार साख संस्थाएं हैं जो विभिन्न समस्याओं से संघर्ष कर रही है। अधिवेशन में प्रशिक्षण के साथ ही विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर परिचर्चा होगी तथा विषय विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी मिलेगा। विभिन्न प्रदेशों में सहकारिता कानून में संशोधन, साख संस्था और आयकर तथा प्रत्यक्ष कर प्रणाली, साख संस्थाओं के प्रति विभिन्न कानून के प्रावधान, स्टाम्प डयूटी में माफी, साख संस्थाओं के लिए अनिवार्य व्यावसायिक नीतियों सहित सम्बंधित विषयों पर चर्चा होगी। वेतनभोगी साख संस्थाओं के प्रतिनिधियों के लिए इस अधिवेशन में अलग सत्रों का आयोजन किया गया है जिसमें प्रदेशों के सहकारिता मंत्री तथा केन्द्रीय मंत्री भी भाग लेंगे। इस अधिवेशन के स्वागताध्यक्ष केन्द्रीय राय मंत्री श्रीपादभाऊ नाईक बनाए गए हैं।
श्री जोशी ने बताया कि इस अधिवेशन में भाग लेने के लिए प्रतिनिधि अपनी-अपनी जिला ईकाईयों से सम्पर्क करें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds