April 30, 2024

समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों का सम्मान हो- सहकारिता राज्य मंत्री विश्वास सारंग

शत-प्रतिशत किसानों को सहकारी समितियों का सदस्य बनाने अभियान चलाए
राज्य मंत्री श्री सारंग की अध्यक्षता में नवाचार विंग की बैठकvishvash-sarang

भोपाल 07 जनवरी(इ खबरटुडे)। सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग ने कहा कि नियमित रूप से ऋण चुकाने वाले किसानों का सम्मान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पात्र किसान शत-प्रतिशत सहकारी समितियों के सदस्य बने इसके लिये अभियान शुरू करें। श्री सारंग शुक्रवार को मंत्रालय में सहकारिता विभाग के नचाचार विंग की बैठक में नई गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि खेती-किसानी के लिए ऋण लेकर समय पर उसका चुकारा करने वाले किसानों की सूची बनाई जाये। ऐसे किसानों को विशेष अवसर पर या अन्य कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाए। इससे अन्य किसान भी प्रोत्साहित होंगे। उन्होंने कहा कि पात्र किसानों को समितियों का सदस्य बनाने के लिए अभियान चलाया जाए और एक निश्चित समयावधि में सभी किसानों को सहकारी साख समितियों का सदस्य बनाया जाए।

श्री सारंग ने कहा कि अन्य क्षेत्रों में भी सहकारिता की संभावना को तलाशा जाना चाहिये। उन्होंने पर्यटन और ई-रिक्शा की भी सहकारी समितियाँ गठित करने को कहा। श्री सारंग ने सहकारी क्षेत्र में बनने वाले गोदाम की अपेक्स संस्था राज्य स्तरीय सहकारी गोदाम संघ भी गठित करने को कहा।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि सहकारिता के जरिये लोगों को संगठित कर रोजगार उपलब्ध करवाने की व्यापक संभावना मौजूद है। इस दिशा में भी विभाग को सुनियोजित रणनीति बनाने की जरूरत है। बैठक में प्रमुख सचिव अजीत केसरी, आयुक्त सहकारिता कवीन्द्र कियावत एवं नवाचार विंग के सदस्य उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds