April 28, 2024

समग्र विकास ने बदली मध्यप्रदेश की पहचान -प्रभारी मंत्री

19 लाख रूपए लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास

रतलाम 4 मई (इ खबरटुडे)। प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सरताज सिंह ने आज यहां कहा कि प्रदेश के समग्र विकास की सरकार की कोशिशाें से प्रदेश की पहचान बदली है। अब मध्यप्रदेश पिछडे या बीमारू राज्य के रूप में नहीं जाना जाता वरन् अब प्रदेश ने विकास की अग्र पंक्ति में स्थान पाया है। श्री सिंह जिले के ग्राम बम्बोरी में 19लाख रूपए के निर्माण कार्यों के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्हाेंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शुमार अब ऐसे राजनेताआें में होता है जो अपने अथक प्रयासाें से असंभव नजर आनेवाले लक्ष्य को भी प्राप्त करने में सक्षम हैं। 

श्री सिंह ने कहा कि उनके 50 साल के सयि राजनैतिक जीवन में विकास की ऐसी अभूतपूर्व गति पहली बार देखने को मिली है। प्रदेश वही है जनता वही है और सरकार के साधन भी वही है किन्तु इन सब के बीच प्रदेश ने एक नई छवि को अंगीकार किया है। उन्हाेंने कहा कि जनता को ऐसे लोगाें को ही शासन की बागडोर सौंपनी चाहिए जो किसान,मजदूर रोजगार की तलाश में लगे बेरोजगार जैसे सभी वर्गों की चिंता करें और उनकी बेहतरी के लिए अथक परिश्रम करें। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश की वन सम्पदा,नदियां,भरपूर खनिज साधन पहले भी मौजूद थे किन्तु इसके बावजूद विकास के पैमाने पर प्रदेश काफी पीछे रहा है। अब हालात में जो फर्क दिखाई देता है वह इस सत्य का उद्धोष करता है कि पूर्व में नीयत की कमी थी।

वन मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास नीति,नेता और नेता की नीयत पर निर्भर करता है।नीयत के फर्क के कारण हम प्रदेश की तस्वीर बदलने में कामयाब हुए हैं। उन्हाेंने गुजरात के अभूतपूर्व विकास की मिसाल देते हुए कहा कि यह फैसला जनता को विचार पूर्वक करना होगा कि उनके बच्चाें का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए कैसा चयन करना चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि मौजूदा विकास की गति बनी रहनी चाहिए और इसमें कोई व्यवधान नहीं आना चाहिए। तदनुरूप जनता का चयन होना चाहिए। उन्हाेंने जोर देकर कहा कि मौजूदा सरकार ने जनता के विश्वास को अक्ष्क्षुण बनाए रखा है और आगे चलकर भी हम जनता के विश्वास की कसौटी पर खरे उतरेंगे। हम सभी को ईमानदारी से विकास का संकल्प लेने की जरूरत है। यह संकल्प ही हमारे गांव,शहर और प्रदेश के सर्वांगीण विकास की आधारशिला रखेगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता राजमल जैन ने कहा कि स्वयं मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के उनके सहयोगी छोटे-छोटे ग्रामाें में पहुंच कर आम ग्रामीणाें से रूबरू होते हैं। उनकी समस्याआें की जानकारी लेकर उन्हें हल भी करते हैं। उन्हाेंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में विकास की गंगा बहाई है। श्रीमती जैन ने शासन की सभी योजनाआें का लाभ ग्रामीणाें तक पहुंचाने के लिए स्थानीय सरपंच श्री रघुवीरसिंह की सराहना की। पूर्व विधायक डा.राजेन्द्र पाण्डे ने कहा कि मौजूदा सरकार ने कारगर जन कल्याण नीति बनाई है और बेहतरीन योजनाएं भी आरंभ की हैं। नतीजतन प्रदेश के विकास का स्वप्न अब साकार होने लगा है। गांव-गांव में जन अपेक्षाआें के अनुरूप विकास कार्य आरंभ किए गए हैं। डा.पाण्डे ने कहा कि प्रजातंत्र की परिभाषा”जनता का,जनता के लिए और जनता द्वारा” को सच्चे अर्थों में आत्मसात् कर इसके अनुरूप प्रदेश का शासन तंत्र काम कर रहा है। एक ही जनपद क्षेत्र में हजारो हितग्राहियाें को विभिन्न योजनाआें में करोड़ो रूपए की राशि प्रदान की गई हैं। जन्म से लेकर विवाह और उसके बाद भी प्रत्येक वर्ग के जरूरतमंद लोगाें की मुश्किलें कम करने के शासन के प्रयास कारगर साबित हुए हैं। उन्हाेंने प्रभारी मंत्री द्वारा छोटे-छोटे गांव में पहुंचकर जनता की समस्याआें की जानकारी लेने और उनके निराकरण की दिशा में कदम उठाने की सराहना की।

कार्यम के आरंभ में मुख्य अतिथि वन मंत्री सरताज सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया। उन्हाेंने पंच-परमेश्वर योजना के अंतर्गत पांच-पांच लाख रूपए की लागत से बनने वाली दो सीसी रोड के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। इसी प्रकार गोकुल ग्राम योजना के अंतर्गत पांच लाख रूपए की लागत से बनने वाली सीसी रोड़ का भी शिलान्यास किया। लालबाई माता मंदिर के जीर्णोध्दार के लिए भी भूमि पूजन किया गया। इस अवसर पर वन मंत्री श्री सिंह ने शासकीय उचित मूल्य की नई दुकान का शुभारंभ भी किया। उन्हाेंने साढे चार लाख रूपए की लागत से किए जाने वाले तालाब गहरीकरण कार्य का भी विधिवत भूमि पूजन किया।

कार्यम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष दशरथ आंजना, कैलाश निनामा, शांतिलाल, जनपद सदस्य पन्नालाल पाटीदार, को-आपरेटिव बैंक के उपाध्यक्ष बाबूलाल कर्णधार, तथा अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे। इनके अलावा कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा, एसडीएम दिनेश चन्द्र सिंघी एवं तहसीलदार वीरेन्द्र कटारे भी कार्यम के दौरान मौजूद थे। ग्राम के सरपंच रघुवीरसिंह ने अतिथियाें का आभार माना।

 

प्रभारी मंत्री ने शिकायताें व आवेदनाें पर कार्यवाही की समीक्षा की

रतलाम 4 मई (इ खबरटुडे)। प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सरताज सिंह ने आज यहां पूर्व में उन्हें सौंपे गए आवेदनाें तथा शिकायताें के बारे में की गई कार्यवाही की समीक्षा की।

श्री सिंह ने उद्योग लगाने के लिए लीज पर दी गई जमीन पर उद्योग नहीं लगाने वालाें के बारे में की गई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्हाेंने महाप्रबंधक उद्योग श्री गार्गव से इस बारे में कैफियत तलब की कि अब तक ऐसी जमीनाें को खाली कराने के लिए कोई कार्यवाही क्याें नहीं की गई। प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए कि जिन जमीनाें पर उद्योग नहीं लगाए गए हैं उनकी लीज निरस्त कर जमीन खाली कराने की कार्यवाही की जाए। उन्हाेंने इस सिलसिले में पूर्व में जारी किए गए जांच के आदेश के परिपालन में की गई कार्यवाही का भी ब्यौरा लिया। श्री सिंह ने जांच जल्दी पूरी करने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने पुलिस के विरूध्द की गई शिकायताें पर कार्यवाही से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। प्रभारी मंत्री ने प्रत्येक शिकायत पर की गई कार्यवाही का ब्यौरा लिया। नगर निगम के तीन कर्मचारियाें को पुरानी दर पर प्लाट आबंटित किए जाने की शिकायत पर भी प्रभारी मंत्री ने संबंधित अधिकारियाें से जानकारी मांगी। कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि बार-बार निर्देशाें के बावजूद निगमायुक्त द्वारा आवश्यक रिकार्ड मुहैया नहीं कराया गया। इस पर प्रभारी मंत्री ने उपस्थित निगम अधिकारियाें को जांच के लिए आवश्यक समस्त रिकार्ड आज ही एसडीएम रतलाम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री सडक योजना की प्रगति के बारे में भी प्रभारी मंत्री ने पडताल की। कार्यपालन यंत्री आरईएस ने बताया कि प्रथम चरण में हाथ में लिए गए 70 सडक निर्माण कार्यों में से 42 कार्य पूरे हो चुके हैं। उन्हाेंने बताया कि द्वितीय एवं तृतीय चरण में 21 सडकाें का निर्माण कार्य जारी हैं।अनुमति प्राप्त होते ही शेष सडकाें का निर्माण कार्य भी पूरा कराया जाएगा।

प्रभारी मंत्री सरताज सिंह ने फीडर सेपरेशन के काम की प्रगति की भी जानकारी अधीक्षण यंत्री एस.आर.बमनके से ली। श्री बमनके ने बताया कि 202 फीडर का कार्य किया जाना है। इनमें से 78 का काम पूरा हो चुका है। अधीक्षण यंत्री ने आश्वस्त किया कि जुलाई तक सभी 202 फीडर्स का काम पूरा कर लिया जाएगा। श्री सिंह ने बंजली-सेजावता मार्ग की प्रगति की भी जानकारी ली। कार्यपालन यंत्री श्री श्रीवास्तव ने बताया कि सर्वे का काम पूरा हो चुका है ओर 10 मई तक प्राक्कलन प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

बैठक में कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा, सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर,अपर कलेक्टर अमरसिंह बघेल,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास तथा एसडीएम रतलाम दिनेशचन्द्र सिंघी भी मौजूद थे।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds