May 2, 2024

सबको सहुलियते मिलें, किसान सहयोग करंे – प्रमुख सचिव श्री मिश्र

प्याज खरीदी में किसानों को प्रसन्न देख प्रसन्न नजर आये प्रमुख सचिव परिवहन व जेल

रतलाम,24 जून (इ खबरटुडे)।प्रमुख सचिव परिवहन व जेल एस.एन.मिश्र ने आज रतलाम जिले की जावरा, ताल, सैलाना और रतलाम की कृषि उपज मण्डीयों व उप मण्डीयों का भ्रमण कर प्याज खरीदी में जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं से किसानांे के संतुष्ट नजर आने पर सराहना की। उन्होने सभी मण्डीयांे में प्याज खरीदी में की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में किसानों से चर्चा की। श्री मिश्र ने किसानों से पुछा की उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना तो नहीं करना पड़ रहा है।

किसानांे से अब तक उनके द्वारा कृषि उपज मण्डीयों मंे बेचे गये प्याज के भुगतान की भी पड़ताल की। कृषकों के द्वारा बताया गया कि उन्हें 16 जून तक बेची गई प्याज का भुगतान प्राप्त हो चूका है। उन्हें भुगतान की चिंता नहीं है। उनकी प्याज यदि मण्डीयों में तुल जायेगी तो भुगतान खाते में आ जायेगा। प्रमुख सचिव ने खरीदी जा रही प्याज की गुणवत्ता पर भी संतोष जाहीर किया। जावरा, ताल, सैलाना के भ्रमण के दौरान एडीएम डॉ.कैलाश बुन्देला प्रमुख सचिव के साथ रहे। रतलाम कृषि उपज मण्डी भ्रमण में कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल भी मौजूद थी।

भ्रमण के पश्चात कृषि उपज मण्डी रतलाम में प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने प्याज खरीदी में रिकार्ड कीपिंग की व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होने अब तक खरीदी गई कुल प्याज, आगामी 30 जून तक खरीदी जाने वाली प्याज, अब तक किये गये भुगतान, भुगतान की शेष राशि, सम्भावित भुगतान की राशि की भी पड़ताल की। उन्होने प्रत्येक दिन सायंकाल उस दिन में की गई सम्पूर्ण कार्यवाही को सत्यापित करने के लिये निर्देशित किया। कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने राजस्व अधिकारियों को दस्तावेजों की क्रास चेकिंग कर सत्यापन के निर्देश दिये। भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव श्री मिश्र को बताया गया कि अब तक चालीस हजार मेट्रिक टन प्याज जिले की मण्डीयों में खरीदी जा चूकी है। भुगतान के लिये 27 करोड़ की राशि आ चूकी है। लगभग नौ हजार किसानों केा भुगतान किया जा चूका है। लगभग दस हजार मेट्रिक टन प्याज की खरीदी 30 जून तक और सम्भावित है।

प्रमुख सचिव श्री मिश्र जावरा कृषि उपज मण्डी में
प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने आज जावरा कृषि उपज मण्डी में भ्रमण करने के उपरांत कार्यालय में बैठकर खरीदी कार्य की समीक्षा की। उन्होने अधिकारियों से पुछा की उन्हें किसी खरीदी में किसी भी प्रकार की दिक्कत तो नहीं आ रही है। खरीदी के लिये बनाये गये मैकेनिजम की भी पड़ताल की। एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला द्वारा बताया गया कि जिले में शासन द्वारा खरीदी कार्य प्रारम्भ किये जाने के बाद से ही टोकन सिस्टम लागु किया गया है। आगामी 30 जून तक के टोकन कृषकों को प्रदान किये जा चुके है। 23 जून के बाद से खरीदी जाने वाली प्याज को पटवारियों के द्वारा शतप्रतिशत सत्यापन के बाद ही खरीदा जा रहा है। हर ट्राली के प्याज की गुणवत्ता की जॉच की जा रही है। सभी को आरटीजीएस के माध्यम से उनके खातों में भुगतान किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव ने जावरा मण्डी के सचिव को रिकार्ड कीपिंग को व्यवस्थित करने के निर्देश दिये है। भ्रमण व समीक्षा के दौरान एसडीएम जावरा आर.पी.वर्मा और मण्डी सचिव ओ.पी.खेड़ मौजूद थे।

प्रमुख सचिव श्री मिश्र ताल कृषि उपज उप मण्डी में
ताल कृषि उपज उप मण्डी में निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव श्री मिश्र के पुछताछ करने पर कृषकों के द्वारा बताया गया कि वहां पर किसी प्रकार की अपनी प्याज को उन्हें बेचने में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। किसानों ने बताया कि उनके खाते में 15 जून तक बेची गई प्याज का भुगतान हो चूका है। आलोट एसडीएम वीरसिंह चौहान ने बताया कि मण्डी में ट्रालियों की आवक औसतन 50 होने से उसी दिन टोकन दिये जाकर पूर्ण जॉच पड़ताल एवं सत्यापन के उपरांत प्याज खरीदा जा रहा है।

ताल कृषि उपज उप मण्डी में खरीदा जाने वाला प्याज कृष्णा वेयर हाउस ताल फंटे पर रखा जा रहा है। प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने वेयर हाउस जाकर प्याज के रख रखाव का भी अवलोकन किया। उन्होनें कृषकों से जानना चाहा कि उन्हें प्याज के बारदानों से संबंधित समस्या तो नहीं हो रही है। कृषकों के द्वारा प्रबंधन पर संतोष व्यक्त किया गया। ताल में विजय सैनानी तहसीलदार भी उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव श्री मिश्र सैलाना कृषि उपज उप मण्डी में
बहुत अच्छी गुणवत्ता की प्याज हैं सभी का प्याज तौला जायेगा। प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने सैलाना कृषि उपज उप मण्डी में किसानों के द्वारा लायी गई प्याज के संदर्भ में किसानों से उक्त बाते कही। श्री मिश्र के द्वारा किसानों से व्यवस्था के संबंध में पड़ताल करने पर किसानों ने प्रशन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आ रही हैं न तो माल तुलवाने में और न ही भुगतान में। किसानों ने बताया कि सैलाना कृषि उपज उप मण्डी में लायी गई प्याज का 16 जून तक का भुगतान उन्हें प्राप्त हो चूका है। किसानों के कहा कि जो प्याज छोटा हैं वे स्वयं मजदूर लगाकर उसे अलग करवाकर गुणवत्ता पूर्ण प्याज ही मण्डी में तुलाई के लिये रख रहे है। किसानों ने प्याज उपार्जन के लिये जिला प्रशासन के साथ ही एसडीएम अनिल भाना और तहसीलदार महेश सौलंकी की प्रशंसा की।

प्रमुख सचिव श्री मिश्र रतलाम कृषि उपज मण्डी में
रतलाम कृषि उपज मण्डी में प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने मण्डी प्रांगण में रखे गये प्याज का अवलोकन किया। उन्होने ट्रालियों में लाये गये प्याज की गुणवत्ता परीक्षण की व्यवस्था को भी देखा। किसानों के द्वारा प्रबंधन पर संतोष व्यक्त किया गया। किसानों से बातचीत मंे उन्होने बताया कि उनके द्वारा टोकन लिये गये है और निर्धारित दिनांक के अनुसार ही वे मण्डी में प्याज तुलाई के लिये आ रहे है। भुगतान संबंधी पड़ताल पर किसानों ने बताया कि उन्हें 14 जून तक का भुगतान प्राप्त हो गया है। जिन किसानों के यहा अधिक उपज हुई हैं उन्होने एक से ज्यादा टोकन प्राप्त किये हैं और उसी अनुसार वे मण्डी में प्याज लेकर आ रहे है।

आपकी जय बोलेगें, अंगूर की सबसीडी दिलवा दें
प्रमुख सचिव उद्यानिकी से बात कर सबसीडी दिलवायेगें

सैलाना कृषि उपज मण्डी के निरीक्षण के दौरान कृषक बाबुलाल अम्बाराम द्वारा प्रमुख सचिव परिवहन व जेल को अंगूर की खेती के लिये शासन द्वारा निर्धारित सबसीडी अब तक नहीं मिलने की शिकायत करते हुए अनुरोध किया गया कि उसे सबसीडी दिलवाने में उसकी सहायता करें। बाबुलाल ने बताया कि उसकी बात को कृपया मुख्यमंत्री महोदय तक पहुॅचाने का कष्ट करें। यदि सबसीडी मिल जायेगी तो अन्य कृषकों का भी अंगूर की खेती की तरफ रूझान बढ़ेगा। प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने स्वयं कृषक का नाम नोट किया और उन्हें आश्वस्त किया कि वे प्रमुख सविच उद्यानिकी से चर्चा कर उसे सबसीडी दिलवायेगे। बाबुलाल ने प्रमुख सचिव श्री मिश्र से कहा कि अंगूर की सबसीडी मिल जाने पर क्षेत्र के किसान आगे बढ़ चढ़कर उन्नत कृषि की और अग्रसर होगे और सब आपकी जय बोलेगें ।
तौल में झोल तो नहीं

प्याज और रसीद कट्टा रख तौलकंाटे को परखा
प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने कृषि उपज मण्डी सैलाना में तौल काटे पर रसीद कट्टा रखकर उसकी जॉच की कि तौल काटा सही ढंग से कार्य कर रहा हैं या नहीं। तौल में कोई झोल तो नहीं है परखने के लिये प्रमुख सविच श्री मिश्र ने रतलाम कृषि उपज मण्डी के तौल काटो पर एक प्याज रखकर और दो प्याज रखकर भी जॉच की कि तौल कांटे सही ढंग से काम कर रहे हैं या नहीं। एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला द्वारा बताया गया कि तौल कांटे कृषि उपज मण्डीयों के ही उपयोग मंे लिये जा रहे है।

आप को दिक्कत तो नहीं, सरकार ने भेजा हैं पता करनें
प्रमुख सचिव श्री मिश्र ने कृषि उपज मण्डीयों के भ्रमण में किसानों से पुछा कि उन्हें अपनी प्याज को मण्डीयों में शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम दर पर प्रदाय करने में किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना तो नहीं करना पड़ रहा है। उन्होने कृषकों को अपनी समस्याआंे को निःसंकोच होकर बताने का आग्रह किया। श्री मिश्र ने कहा कि वे मध्यप्रदेश शासन के निर्देश पर उनके प्रतिनिधि के रूप में पता करने के लिये आये हैं कि किसानों को मण्डीयों में किसी प्रकार की समस्याओं का सामान तो नहीं करना पड़ रहा है। कृषकांे के द्वारा बेहिचक होकर अपनी बाते प्रमुख सचिव के समक्ष रखी गई।

भ्रमण में एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला, जिला विपणन अधिकारी स्वाती राय और नागरिक आपूर्ति निगम के सतीश आगा, एसडीएम श्रीमती नेहा भारतीय, एसडीएम अनिल भाना प्रमुख सचिव के साथ रहे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds