May 21, 2024

संयुक्त राष्ट्र में जैश सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रस्ताव लाएगा फ्रांस

नई दिल्ली,27 फरवरी(इ खबरटुडे)।फ्रांस आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है। इसे वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता मिलने पर पेश कर सकता है। जैश-ए-मुहम्मद पर संयुक्त राष्ट्र पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है। भारत ने मसूद को प्रतिबंधित सूची में डालने के लिए साल 2009 से कई बार प्रयास किए, लेकिन हर बार चीन ने इसमें अड़ंगा लगा दिया।

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता हर माह एक देश से दूसरे दूसरे देश के हाथ में चली जाती है। इसी व्यवस्था के तहत एक मार्च को सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता गिनी से फ्रांस के पास आ जाएगी।

सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में शामिल फ्रांस इस प्रस्ताव पर काम कर रहा है। फ्रांस को अध्यक्षता मिलने पर जैश के सरगना के खिलाफ इस प्रस्ताव को प्रतिबंध समिति में पेश किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा, ‘फ्रांस जैश आतंकियों को प्रतिबंधित किए जाने के आग्रह को प्रतिबंध समिति के समक्ष रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

अगर प्रस्ताव पेश हुआ तो संयुक्त राष्ट्र में पिछले दस साल में यह चौथा प्रयास होगा जिसमें मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मांग की जाएगी। पाकिस्तान से संचालित इस आतंकी संगठन ने गत 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी। इसमेंे सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds