June 1, 2024

शिक्षा विभाग करेगा ‘एक करोड़ी’ हलवाई की तलाश

सेवादल के लिए एक करोड़ टर्न ओवर वाले हलवाई का ठेका आज होगा
उज्जैन,26मार्च(इ खबरटुडे)। सिंहस्थ सेवादल के कार्यकर्ताओं के भोजन, चाय-नाश्ते के लिये शिक्षा विभाग एक करोड़ी हलवाई की तलाश में जुटा हुआ है। तीन वर्ष में प्रतिवर्ष एक करोड़ टर्न ओवर जिसका है, उसी हलवाई फर्म को यह ठेका जाना है।

 खास बात यह है कि इसका टेण्डर फार्म 5 हजार में बिका है और 7.5 लाख रुपये अमानत राशि रखी गई है। शाही, पर्व स्नान पर 5 हजार सिंहस्थ सेवादल कार्यकर्ताओं का खाना इसके तहत संबंधित हलवाई फर्म को देना पड़ेगा। खास बात यह है कि टेण्डर में उज्जैन जिले से ही एक करोड़ी हलवाई की तलाश की जाना है।
सिंहस्थ-2016 में बहुत कुछ बदला-बदला सा हो रहा है। इसी के तहत सिंहस्थ सेवादल के कार्यकर्ताओं को भोजन और चाय-नाश्ते का कार्य भी इस बार ठेके पर देने की तैयारी की गई। शिक्षा विभाग के अधिकारी इसे कलेक्टर साहब की प्रक्रिया का पालन करना बता रहे हैं तो सेवादल समिति के सदस्य कह रहे हैं पूर्व में ऐसा कभी नहीं रहा जैसा इस बार किया जा रहा है।
हलवाई फर्म के लिये यह आवश्यक
सिंहस्थ सेवादल के कार्यों को लेकर नोडल एजेंसी शिक्षा विभाग को बनाया गया है। इसी के तहत सिंहस्थ सेवादल के भोजन, चाय-नाश्ते के लिये शिक्षा विभाग ने टेण्डर आमंत्रित किये हैं। इस टेण्डर का खुलासा शनिवार को दोपहर में होना है। टेण्डर के लिये आवश्यक शर्तों में हलवाई फर्म को पिछले तीन वर्षों में प्रतिवर्ष टर्न ओवर एक करोड़ वाला होना आवश्यक है। फर्म का सर्विस टैक्स पंजीयन, गुमास्ता पंजीयन, संबंधित हलवाई फर्म सोसायटी फर्म से पंजीबद्ध हो, शासकीय और अन्य विभाग में सेवा दी हो। न्यूनतम तीन वर्ष का अनुभव हो। इसके अतिरिक्त खाद्य पदार्थ बनाने वाले स्थल पर मच्छर, काकरोच अन्य बाह्य वस्तु मिलने पर 5 हजार का दण्ड, फूड पायजनिंग पर ब्लेक लिस्टेड, समिति की शिकायत पर 3 हजार का अर्थदण्ड, निर्धारित समय से 20 मिनट से अधिक पर भोजन मिलने पर 2000 का अर्थदण्ड, प्रत्येक कमी पर 5 हजार का अर्थदण्ड जिसमें ताजा गर्म भोजन न मिलना शामिल है।
पूर्व में ये थी व्यवस्था
समिति से जुड़े सदस्य ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में सिंहस्थ के दरमियान सिंहस्थ सेवादल कार्यकर्ताओं के लिये अलग व्यवस्था की जाती है। हलवाइयों को बनाने की जिम्मेदारी दी जाती थी। खाद्य सामग्री के टेण्डर दिये जाते थे। हलवाई के रेट अलग बुलाये गये थे। इसी के तहत विभिन्न क्षेत्रों में गर्म खाना कार्यकर्ताओं को मिलता था। सामग्री भी शुद्ध होती थी।
संभवत: संभागभर में एक करोड़ी हलवाई नहीं
टेण्डर मुताबिक एक करोड़ी हलवाई की तलाश की जाना है। टेण्डर में जिले से ही आमंत्रण किया गया है। इसी में एक करोड़ी हलवाई फर्म को टेण्डर डालना थे। इस कार्य से जुड़े सूत्र बताते हैं कि उज्जैन जिला तो ठीक संभागभर में संभवत: एक करोड़ी टर्न ओवर करने वाली हलवाई फर्म नहीं है। इसकी बजाय टेण्डर संभाग और मध्यप्रदेश भर के केटर्स को आमंत्रित करना था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds