May 7, 2024

शिक्षक और अभिभावक बच्चों की प्रतिभा को पहचाने- बी.चन्द्रशेखर

रतलाम 13 जनवरी(इ खबरटुडे)। उत्कृष्ट स्कूल पर आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कहा कि जिनमें प्रतिभा होती हैं वे अपने लक्ष्य में चुनिंदा प्रोफेशन पर केन्द्रीत कर देते है। इससे उनकी प्रतिभा को विस्तार नहीं मिल पाता।

 जिस विद्यार्थी में जिस कार्य के प्रति लगन है। उसकी प्रतिभा को निखारने के लिये शिक्षक और अभिभावक प्रयास करे और उन्हें उसी दिशा  में बेहतर करने के लिये प्रेरित करे। उन्होनें कहा कि अक्सर यह कहा जाता हैं कि हमारे देश में शोध नहीं होते और वैज्ञानिक नहीं बनते लेकिन आज की इस पीढी ने इस बात को गलत साबित किया हैं और यह विश्वास जगाया हैं कि आने वाले समय में विज्ञान के प्रति नवीन शोध को आगे बढ़ाने में यह विद्यार्थी कारगर साबित होगे।

News 46 (5)

प्रभारी मंत्री ने विद्यार्थियों को दी शाबासी
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने इस अवसर पर कहा कि नन्हे विद्यार्थियों के द्वारा निर्मित मॉडल से यह विश्वास हो गया हैं कि इनमें कुछ नया सोच है। उन्होने विद्यार्थियों को शाबासी देते हुए कहा कि जब नया करने का विचार मन में आता हैं तो ही विद्यार्थी इस प्रकार की कल्पना को आगे बढ़ाता है। उन्होने प्रदेश से आये विद्यार्थियों, उनके शिक्षकों एवं अभिभावकों को बधाई देते हुए कहा कि वे अपने प्रतिभा से देश का नाम रोशन करे।
 
बच्चे भविष्य के वैज्ञानिक-महापौर 
 महापौर डॉ. सुनिता यार्दे ने इस अवसर पर कहा कि हमारी संस्कृति उन्नत रही हैं। बच्चों ने जो प्रोजेक्ट बनाये हैं उससे यह लगता हैं कि यह भविष्य के वैज्ञानिक है। इसी प्र्रकार अपनी सोच को विस्तार देते रहे तो निश्चित रूप से भविष्य उज्जवल रहेगा।
News 46 (3)
8 झोन के 270 विद्यार्थी हुए सम्मिलित
  राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक दिनेश अवस्थी ने आयोजन के दौरान स्थानीय प्रशासन के सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि इस प्रदर्शनी में प्रदेश के 8 झोन के 270 विद्यार्थियों एवं सौ से अधिक शिक्षकों ने सहभागिता की। इस आयोजन के माध्यम से विभिन्न विषयों पर 27 पुरस्कार प्रदान किये जा रहे है। यहा से पुरूस्कृत होने वाले विद्यार्थी को राष्ट्रीय स्तर पर अवसर प्राप्त होगा।
प्रोजेक्ट में सूरज तो गायन में ऋतिका रही अव्वल
 तीन दिवसीय प्रदर्शनी के समापन अवसर पर अतिथियों ने विद्यार्थियों को पुरूस्कृत किया। घोषिण परिणामों के अनुसार स्वास्थ्य एवं पोषण विषय पर टिमरनी के सूरज दयाराम प्रथम, डबरा की निकीता शर्मा द्वितीय एवं छिंदवाडा के तीर्थराज तृतीय रहे।  कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने विद्यार्थियों के लिये बनाये गये प्रोजेक्ट का अवलोकन किया और उन्हें शुभकामनाएं दी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds