May 20, 2024

शाही फरमानः सऊदी अरब के सेना प्रमुख समेत कई बड़े अफसर बर्खास्त, मचा हड़कंप

नई दिल्ली,27 फरवरी (इ खबरटुडे)। सऊदी अरब ने देर रात एक शाही फरमान जारी कर देश के सभी उच्च सैन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया। इनमें सेना के प्रमुख भी शामिल हैं। जिन अधिकारियों को बर्खास्त किया गया है उनमें वायुसेना और थल सेना के आला अधिकारी भी शामिल हैं। शाही फरमान में कई उप-मंत्रियों की भी नियुक्तियां की गई हैं।

इन नए नामों में तमादुर बिंत यूसुफ़ अल-रमाह नाम की महिला उप-मंत्री भी शामिल हैं। सऊदी अरब में किसी महिला का उप-मंत्री बनना आम बात नहीं है। ये फैसला ऐसे वक्त आया है जब यमन में सऊदी नेतृत्व में गठबंधन सेना की विद्रोहियों के साथ लड़ाई के लगभग तीन साल पूरे होने वाले हैं।

सऊदी सुल्तान सलमान ने थलसेना और वायुसेना के प्रमुखों को पद से बर्खास्त कर दिया है। बीबीसी के मुताबिक, देश के इस उथल-पुथल के पीछे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ बताया जा रहा है। एसपीए के मुताबिक, जनरल अब्दुल रहमान बिन सालेह अल बुनयान को चीफ ऑफ स्टाफ पद से बर्खास्त किया गया है।प्रिंस तुर्की बिन तलाल को दक्षिण पश्चिम असीर प्रांत का नया उपगवर्नर नियुक्त किया गया है। वह अरबपति प्रिंस अलवालीद बिन तलाल के भाई हैं।

यमन में सऊदी हस्तक्षेप के कारण हूथी विद्रोही देश के दक्षिण की तरफ सीमित हो गए हैं, लेकिन अभी भी वो राजधानी सना और कई इलाकों में मजबूती से डटे हुए हैं। लगभग तीन सालों से लड़ रही सऊदी सेना का सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर अतिरिक्त बोझ की शक्ल में पड़ा है। साथ ही हूथी विद्रोहियों ने देश की राजधानी रियाद पर मिसाइल दाग़ने की धमकी दी है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds