May 17, 2024

व्यापार एवं व्यवसाय की तरक्की के लिये नियमों का होगा सरलीकरण

इंदौर में अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान

इंदौर, 5 जनवरी(इ खबर टुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में व्यापार एवं व्यवसाय की तरक्की एवं प्रसार के लिये नियमों का सरलीकरण किया जाएगा जिससे व्यापारी बिना किसी परेशानी के व्यापार, व्यवसाय एवं उद्योग स्थापित कर सकें तथा उन्हें चला सकें। प्रक्रिया को इतना सरल बनाया जाएगा कि व्यापारी कानूनों के चक्रव्वूह में न फँसें। व्यापार, व्यवसाय एवं उद्योगों के लिये सरकार हर संभव सहायता देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को रवीन्द्र नाट्य गृह इंदौर में अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

जो बेस्ट है वह वैश्य है

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैश्य वे हैं जो देश एवं समाज की सेवा में बेस्ट है। वैश्य कभी संकीर्ण हृदय नहीं होता, वह विशाल हृदय होता है जो सभी की सेवा के लिये हरदम तैयार रहता है।

मैं जनता का पुजारी

श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कोई राजा नहीं होता बल्कि जनता का पहला सेवक होता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है, जनता मेरी भगवान है और मैं उसका पुजारी हूँ। उन्होंने कहा कि यदि सच्ची सेवा की जाए तो जनता आपको दिल में बैठाती है।

आमदनी बढ़ाना आवश्यक

श्री चौहान ने कहा कि सम्पूर्ण विकास के लिये कृषि के उत्थान के साथ ही उद्योग एवं व्यापार का प्रसार भी आवश्यक है। प्रदेश में कृषि को लाभ का धन्धा बनाये जाने के साथ ही प्रदेश में लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष की तरह ही खेती के क्षेत्र में प्रदेश इस वर्ष भी अव्वल रहा है तथा प्रदेश को दूसरी बार कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है।

आइए प्रदेश में उद्योग लगाइए

श्री चौहान ने बताया कि पहले मध्यप्रदेश बीमारू राज्यों की श्रेणी में आता था जो अब देश का अग्रणी राज्य है। पहले प्रदेश में सड़कें नहीं के बराबर थी, आज सड़कों का जाल बिछाया जा चुका है। पहले बिजली की हालत खराब थी, अब न केवल 24 घंटे बिजली प्रदेश में उपलब्ध हो रही है अपितु हम दूसरे राज्यों जैसे उत्तरप्रदेश, आंध्रप्रदेश को बिजली बेच रहे हैं। अगले माह नर्मदा का पानी क्षिप्रा में आ जायेगा। उन्होंने वैश्य वर्ग से कहा कि वे प्रदेश में अधिक से अधिक उद्योग स्थापित करें। उन्होंने बताया कि छोटे उद्योगों के लिये 25 लाख तक का ऋण सरकार अपनी ग्यारंटी पर उपलब्ध करवा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे प्रदेश के बेटे-बेटियों के मामा हैं। अतः उन्हें किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। वे उन्हें रोजगार तो देंगे ही, बेटियों के विवाह की जिम्मेवारी भी उठायेंगे। प्रदेश में बेटियों के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक की सारी जिम्मेवारी सरकार उठा रही है।

इस अवसर पर वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामदास अग्रवाल, प्रदेश के तकनीकी एवं उच्च शिक्षा मंत्री एवं वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष  उमाशंकर गुप्ता, नगरीय प्रशासन विकास एवं आवास एवं पर्यावरण मंत्री कैलाश विजयर्गीय, स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन, वाणिज्यिक कर, जल संसाधन एवं वित्त मंत्री  जयंत मलैया,  रमेश अग्रवाल, विधायक  सुदर्शन गुप्ता, सुश्री ऊषा ठाकुर आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds