May 21, 2024

वेबसाइट पर जारी हुई अंतिम सूची, 19 लाख 6 हजार 657 लोगों के नाम लिस्ट से बाहर,धारा 144 लागू

गुवाहाटी,31अगस्त(इ ख़बर टुडे)। असम के लोगों के लिए शनिवार का दिन बहुत अहम है। NRC की अंतिम सूची वेबसाइट पर जारी हो गई है। सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फाइनल सूची में 19 लाख 6 हजार 657 लोग लिस्ट से बाहर हो गए हैं। करीब 41 लाख लोगों की सांसें इस आशंका में अटकी थी कि उनका नाम आज जारी होने वाली राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम लिस्ट में उनका नाम शामिल होगा या नहीं। पिछले साल 30 जुलाई को प्रकाशित मसौदे में इनके नाम शामिल नहीं थे। थोड़ी देर में वेबसाइट पर NRC सूची जारी होने वाली है।

NRC की अंतिम सूची गृह मंत्रालय ने जारी कर दी है इसमें 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार 4 लोगों को शामिल किया गया है। वहीं 19 लाख 6 हजार 657 लोग लिस्ट से बाहर हो गए हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों को भरोसा दिया है कि किसी को डरने की जरूरत नहीं है। महज NRC में नाम नहीं होने की वजह से किसी को विदेशी या बाहरी नहीं मान लिया जाएगा। इसका फैसला समुचित कानूनी प्रक्रिया के बाद सिर्फ फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल (एफटी) लेगा। पढ़िए इसी से जुड़ी अहम बातें –

धारा 144 लागू
शनिवार को अंतिम NRC के प्रकाशन के मद्देनजर राज्य प्रशासन ने गुवाहाटी समेत सभी संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लागू कर दी है। मुख्यमंत्री के मुताबिक, केंद्र सरकार ने राज्य प्रशासन की मदद के लिए पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बल मुहैया कराए हैं। हमने प्रत्येक जिले में उपायुक्तों और एसपी को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

छूट गए, तो क्या होगा
NRCसे बाहर होने का यह मतलब नहीं है कि कोई व्यक्ति अपने आप विदेशी बन जाएगा। सिर्फ एफटी को ही किसी व्यक्ति को विदेशी घोषित करने का अधिकार है। अगर फिर भी किसी व्यक्ति को विदेशी घोषित कर दिया जाता है तो वह एफटी के आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दे सकता है। अगर फिर भी वह संतुष्ट न हो तो सुप्रीम कोर्ट जा सकता है।

इस तरह भी मदद करेगी सरकार
NRC से बाहर रह गए गरीब लोगों को सरकार कानूनी सहायता उपलब्ध कराएगी ताकि वे एफटी और ऊंची अदालतों में अपने केस लड़ सकें। केंद्र सरकार ने एफटी में अपील की अवधि पहले ही 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds