May 20, 2024

वीजा पर कुवैत का ‘ट्रंप कार्ड’, पाकिस्तान समेत पांच देशों के वीजा पर रोक

नई दिल्ली, 02 फरवरी(इ खबर टुडे)। कुवैत ने आतंकवाद को रोकने के मद्देनजर एक बड़ा फैसला किया है। कुवैत ने आतंकवाद रोकने के लिए पांच देश यानी ईरान, ईराक, पाकिस्तान, आफगानिस्तान और सीरिया के नागरिकों की एंट्री पर बैन लगा दी है। अब यहां के लोगों को वीजा नहीं मिलेगा और ना ही यहां के लोग कुवैत जा सकते हैं।

कुवैत पाकिस्तान के लोगों को भी वीजा नहीं देगा। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि पाकिस्तान सहित ये सभी देश कुवैत में एंट्री नहीं कर सकते हैं। इन देशों के नागरिकों को वीजा देने पर कुवैत ने बैन लगा दिया है जिसकी वजह से यहां के नागरिक कुवैत में एंट्री नहीं कर सकते हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद अपने पहले सप्ताह में ट्रंप ने कई कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किये जिनमें शरणार्थियों के प्रवेश पर तत्काल रोक और सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों को वीजा जारी करने पर अस्थायी रोक तथा दूसरे लोगों की कठोरतम जांच-पड़ताल की बात की गई है। गौर हो कि ट्रंप के विवादित कार्यकारी आदेश के अनुसार ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों के अमेरिका में दाखिल होने पर रोक रहेगी। अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने जिन सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका आने से रोकने का फैसला किया है उनमें ईरान भी शामिल है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds