May 18, 2024

विदेशी निवेशकों के लिए भारत में काम के लिए कई मौके-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मनीला,13 नवंबर (इ खबरटुडे)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिपींस की राजधानी मनीला में हो रहे आसियान के व्यापार और निवेश समिट में भारत में कारोबार को लेकर अपनी बातें रखीं। मोदी ने कहा कि भारत सरकार की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को आसियान में केंद्र में रखा गया।

उन्होंने कहा कि भारत को बदलने का कार्य अभूतपूर्व पैमाने पर आगे बढ़ रहा है। हम दिन-रात प्रभावी और पारदर्शी गवर्नेंस के लिए काम कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि डिजिटल ट्रांजैक्शन में काफी इजाफा हुआ है। हम लोगों तक पहुंचने के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हम ‘मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस’ पर जोर दे रहे हैं। पिछले तीन सालों में हमने करीब 1200 कानूनों को निरस्त कर दिया। हमने कंपनी शुरू करने या दूसरी मंजूरियों के लिए काम को सरल कर दिया है। भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अधिकांश क्षेत्र विदेशी निवेशकों के लिए खुले हैं।

मोदी ने इस सम्मेलन में जन धन योजना का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि पहले भारत की आबादी के बड़े हिस्से की बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच तक नहीं थी। लेकिन अब जन धन योजना ने कुछ ही महीनों में इस स्थिति को बदल कर रख दिया। इस योजना से लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव आया है।

ट्रंप से मिले मोदी
सोमवार को आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। वार्ता के बाद पीएम मोदी ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप से विकास और सहयोग के मुद्दों पर बातचीत हुई।

पिछले पांच महीने में मोदी की ट्रंप से के साथ यह तीसरी मुलाकात है। पीएम मोदी ने बताया कि भारत और अमेरिका के रिश्ते तेजी से गहरे हो रहे हैं। वार्ता के दौरान ट्रंप के साथ मानवता के लिए कुछ बेहतर करने पर चर्चा हुई। दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने पर बातचीत हुई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds