May 19, 2024

वाराणसी को पीएम की सौगातें,स्वच्छता से होगा दिन का आगाज

 रामायण पर डाक टिकट जारी किया

वाराणसी,23 सितम्बर (इ खबरटुडे)। पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिनों के दौरे पर हैं। कल उन्होंने काशी के विकास के लिए कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। आज वे जनसभा को संबोधित करेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देंगे।

इसके बाद शहंशाहपुर गांव में एक स्वच्छता संबंधी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और जनता से रू-ब-रू होंगे। यही नहीं वे आज पशुधन आरोग्य मेले में भी जाएंगे।

स्वच्छता कार्यक्रम से करेंगे आज के दिन का आगाज
मोदी वाराणसी में आज स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लेकर अपने दिन की शुरुआत करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन मोदी सुबह लगभग 9.45 बजे अराजीलाइन विकास खंड के शाहंशाहपुर गांव में स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री दस से साढ़े 11 बजे के दौरान इसी गांव में आयोजित ‘पशुधन आरोग्य’ मेले में जाकर पशुपालकों की हौसला अफजाई करेंगे। पीएम ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ (शहरी एवं ग्रामीण) के तहत आवास के लिए कुछ चुनिंदा लोगों को ‘चयन प्रमाण पत्र’ सौंपेंगे। वाराणसी में 15000 लोगों को इसके लिए चयन किया गया।
मोदी का काशी दौरा: शिक्षामित्रों से मिलेंगे पीएम,समाधान की उम्मीद
बीते दिनों कई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाते हुए उन्होंने कहा, विकास हमारी प्राथमिकता है। हर समस्या का समाधान विकास है। विकास योजनाओं के केंद्र में गरीब और मध्यवर्ग है। सरकार हिम्मत के साथ फैसले ले रही है और देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। पीएम ने एक हजार करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

नवरात्र के मौके पर शुक्रवार को बनारस पहुंचे पीएम ने बड़ालालपुर में 300 करोड़ की लागत से बने दीनदयाल हस्तकला संंकुल का लोकार्पण करते हुए दोहराया कि हम जिसका शिलान्यास करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं। यूपी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महज छह माह में नए कीर्तिमान रच दिये।

वाराणसी दौरा: पीएम मोदी ने कहा- विकास हमारी प्राथमिकता
वर्षों से लंबित बड़ी परियोजनाओं को अपने संकल्पों के जरिए पूरा कर दिखाया। यह यूपी में बदलाव की शुरुआत है। आने वाले दिनों में बनारस समेत पूर्वांचल में विकास की गति तेज होगी। इनमें गंगा पर बने सामनेघाट व बलुआघाट पुल भी शामिल हैं जिनका निर्माण 11 साल से अधूरा था।

पीएम ने कहा कि देश में विकास की गति तेज हुई है। 25 सालों से लटके मुद्दों पर सरकार ने कड़े फैसले लिए जिनका परिणाम पूरी दुनिया देख रही है। अब राजनीतिक कारणों से विकास परियोजनाओं नहीं लटकाई जातीं। पूर्वांचल और पूर्व भारत के विकास की जरूरत बताते हुए पीएम ने कहा कि पश्चिम की तरह इसे भी विकास की दौड़ में आगे आना होगा।

पीएम मोदी ने देवी दुर्गा को अर्पित की 1008 अड़हुल के फूलों की माला

समारोह में राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वस्त्र एवं सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय वस्त्र राज्यमंत्री अजय टमटा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय मुख्यरूप से शामिल हुए। पीएम ने शाम को दुर्गाकुंड स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर में पूजा-अर्चना की और मानस मंदिर का अवलोकन किया। डीरेका में काशी क्षेत्र के पार्टी पदाधिकारियों के साथ मिशन 2019 पर संवाद भी किया।

रामायण पर डाक टिकट
मानस मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रामायण पर डाक टिकट जारी किया। कहा, मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि नवरात्र के मौके पर इस पावन धरती पर रामायण पर डाक टिकट के अनावरण का मौका मिला। प्रभु राम का जीवन सभी के लिए प्रेरणादायी है। महात्मा गांधी ने राम को अपना मंत्र बना लिया। डाक टिकट इतिहास का आईना होता है और विश्व में राजदूत की भूमिका अदा करता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds