May 17, 2024

लोहार रोड से क्वारन्टीन किए गए लोगों की हरकतों से परेशान हुए स्थानीय निवासी,शिकायत के बाद अधिकारी पंहुचे मौके पर

रतलाम,09 अप्रैल (इ खबरटुडे)। कोरोना पाजिटिव के जनाजे में शामिल लोगों और उनके सम्पर्क मेें आए लोगों को क्वारन्टीन किए जाने का सिलसिला बीती आधी रात तक चलता रहा। प्रशासन द्वारा क्वारन्टीन किए गए करीब डेढ सौ लोगों की हरकतों से स्थानीय निवासी परेशान हो गए और शिकायतें मिलने पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों भी वहां पंहुचे। यह तथ्य भी सामने आया है कि क्वारन्टीन किए गए लोग ना तो सोशल डिस्टेस्टिंग का ध्यान रख रहे है और ना ही अनुशासन का पालन कर रहे है।
उल्लेखनीय है कि लोहार रोड निवासी कोरोना पाजिटिव मृतक के जनाजे में कई लोगों के शामिल होने के बाद बुधवार को प्रशासन हरकत में आया था। आनन फानन में लोहार रोड को सील करते हुए जनाजे में शामिल हुए लोगों व उनके सम्पर्क में आए व्यक्तियों को क्वारन्टीन करने की शुरुआत बुधवार को ही कर दी गई थी।
प्रशासन ने पहले तो उन लोगों की पहचान की,जो जनाजे में शामिल थे और इन लोगों के सम्पर्क में आए व्यक्तियों की जानकारी जुटाई गई। ऐसे करीब डेढ सौ लोगों को इन इलाकों से हटा कर अन्यत्र क्वारन्टीन करने के लिए उन्हे सैलाना रोड स्थित अतिथि पैलेस और हीरा पैलेस पंहुचाया गया। इन लोगों को क्वारन्टीन के लिए पंहुचाने का सिलसिला बीती रात करीब डेढ बजे तक जारी था।

सोशल डिस्टेस्टिंग की धज्जियां

प्रशासन द्वारा क्वारन्टीन किए गए कोरोना संदिग्ध व्यक्ति सोशल डिस्टेस्टिंग की धज्जियां उडा रहे है। प्रशासन ने अतिथि पैलेस में करीब सौ व्यक्तियों को रखा है। यहां प्रशासन ने बीस कमरे अपने कब्जे में लिए है। इसके अलावा दो डोरमैट्री हाल भी प्रशासन ने लिए है। क्वारन्टीन किए गए लोगों में महिला,बच्चे और बूढे सभी शामिल है। यहां कुछ पटवारी और पुलिस कर्मी तैनात किए गए है। अतिथी पैलेस के बीस कमरे डबल बैड के है जबकि डोरमैट्री में सारे बिस्तर एक दूसरे से जुडे हुए है। सवाल यह पूछा जा रहा है कि ऐसी स्थिति में सोशल डिस्टेस्टिंग कैसे रहेगी? यही नहीं अतिथि पैलेस से निकल कर आ रही खबरों के मुताबिक क्वारन्टीन किए गए लोग वहां नई नई फरमाईशे कर रहे है। इतना ही नहीं कमरों में रहने के बजाय ये लोग कारिडोर में झुण्ड बनाकर बैठ रहे है और शासकीय कर्मचारियों के निर्देशों का कतई पालन नहीं कर रहे हैैं।

हीरा पैलेस से दुव्र्यवहार की शिकायतें

हीरा पैलेस पर क्वारन्टीन में रखे गए लोगों द्वारा आसपास के लोगों के साथ दुव्र्यवहार की शिकायतें भी सामने आई है। लोगों की शिकायतें थी कि ये लोग खिडकियों में से पीछे थूख रहे थे,जहां स्थानीय निवासियों के घर है। इस तरह की शिकायतें मिलने के बाद प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पंहुचे। बताया जा रहा है कि वरिष्ठ अधिकारियों ने माइक के द्वारा दोनों ही स्थानों पर क्वारन्टीन किए गए लोगों से अनुशासन में रहने और निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए हैैं।

लक्जरी सुविधाएं क्यो?

नियमों का उल्लंघन कर जनाजा निकालने वालों ने पूरे शहर को कोरोना के खतरे में हाकर खडा कर दिया है। पुलिस ने इस मामले में आपराधिक प्रकरण भी दर्ज किए है। ऐसी स्थिति में जब यह तथ्य सामने आया कि क्वारन्टीन किए गए लोगों को अतिथि पैलेस और हीरा पैलेस जैसे लक्जरी मैरिज गार्डन में रखा गया है,लोगों में नाराजगी देखी जा रही है। सोशल मीडीया पर जोर शोर से यह सवाल उठाए जा रहे है कि क्या इन लोगों को लोगों की जान खतरे में डालने का पुरस्कार दिया जा रहा है। ऐसे व्यक्तियों को शहर के बाहर स्थित सामान्य धर्मशालाओं अथवा बरबड स्थित विधायक सभागृह जैसे स्थानों पर रखा जा सकता था। लेकिन प्रशासन ने उन्हे सर्वसुविधा युक्त लक्जरी स्थानों पर रखा है। इसके बावजूद भी वे लोग अनुशासन का पालन करने को तैयार नहीं है। प्रशासन की ऐसी क्या मजबूरी थी कि उन्हे सामान्य स्थानों की बजाय ऐसे लक्जरी स्थानों पर रखा गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds