May 19, 2024

लंदनः 27 मंजिला इमारत में भीषण आग, 200 दमकलकर्मी बचाव कार्य में जुटे

लंदन,14 जून (इ खबरटुडे)। लंदन की एक 27 मंजिला रहवासी इमारत में भीषण आग की खबर है। जानकारी के मुताबिक, इमारत में बड़ी संख्या में लोग फंसे हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है। बिल्डिंग का नाम ग्रेनफेल टॉवर है, जिसमें करीब 200 लोग रहते हैं। यह इस इलाके की सबसे बड़ी रहवासी बिल्डिंग है। कुछ लोगों को बचाया गया है, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है।

लंदन फायर ब्रिगेड के अनुसार, 40 फायर इंजन और 200 फायर फाइटर्स, पश्चिमी लंदन के लाटिमर रोड पर स्थित इस टॉवर ब्लॉक में आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।

बीबीसी के मुताबिक, कुछ लोगों ने आग लगने से पहले इमारत से तेज धमाके की आवाज सुनी थी, जिससे इमारत के शीशे तक टूट गए थे। इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि जिस तरह से आग की लपटों ने इस इमारत को घेर रखा है, उससे यह कभी भी ध्‍वस्‍त हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो लोगों को सुरक्षित बचाना आसान नहीं रहेगा। रेजिडेंट ऑर्गेनाइजेशन ग्रेनफेल एक्‍शन ग्रुप के मुताबिक इमारत में फायर सेफ्टी के इंतजाम नाकाफी थे। उनका यहां तक आरोप है कि उन्‍हें केसीटीएमओ की तरफ से फायर सेफ्टी के नाम पर कोई इंस्‍ट्रक्‍शन भी नहीं दी गई थी।

मैट्रोपॉलिटन पुलिस के मुताबिक, जिन लोगों को अभी तक इमारत से निकाला गया है उनमें से कई घायल अवस्‍था में हैं, जिन्‍हें उपचार के लिए विभिन्‍न अस्‍पतालों में भेजा गया है। लंदन के मेयर सादिक खान ने इस आग को भीषण बताते हुए इसको भीषण हादसा करार दिया है।

एक प्रत्‍यक्षदर्शी के मुताबिक, स्‍थानीय लोग भी घायलों की मदद के लिए आगे आए और उन्‍होंने दमकलकर्मियों के साथ मिलकर कुछ लोगों को इमारत से बाहर भी निकाला है। फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट के सहायक कमिश्‍नर ने फेसबुक पर जानकारी दी है कि दमकलकर्मी अपने साथ ऑक्‍सीजन के सिलेंडर लेकर राहत के काम में जुटे हुए हैं। इसके बाद भी हालात बद से बदत्‍तर होते जा रहे हैं। उनके मुताबिक आग बुझाने के लिए अत्‍याधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल भी किया जा रहा है। फिलहाल आग लगने की वजह का अभी तक कुछ पता नहीं चला है।

मौके पर मौजूद लोगों को मुताबिक, आग की शुरुआत दूसरी मंजिल से हुई थी, जिसने जल्द ही रौद्र रूप धारण कर लिया और 27वीं मंजिल तक को अपनी चपेट में ले लिया। आग की सूचना स्थानीय समयानुसार रात करीब सवा एक बजे मिली।

अमेजिंग स्पेसेज के प्रेजेंटर जॉर्ज क्लार्क ने रेडियो 5 लाइव को बताया, मैं इमारत से 100 मीटर दूर हूं, लेकिन राख से पूरी तरह ढक गया हूं। यह दिल तोड़ देने वाली घटना है। मैंने किसी को सबसे ऊपर टॉर्च से रोशनी करते हुए देखा है और स्वाभाविक है कि वो बाहर नहीं निकल सकता। –

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds