May 19, 2024

राज्य सरकार के ऊपर जताये विश्वास को कायम रखा जायेगा

छिन्दवाड़ा में बनेगा नगर निगम
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया ‘आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश’ सम्मेलन का शुभारंभ

भोपाल 2फरवरी (इ खबरटुडे) । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि छिन्दवाड़ा के तेजी से विकास के लिये जल्द ही वहाँ नगर निगम बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की नष्ट हुई सोयाबीन फसल के एवज में 54 करोड़ की राशि मुआवजे के रूप में वितरित की जायेगी। श्री चौहान छिन्दवाड़ा में ‘आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश’ सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 20 करोड़ के विभिन्न विकास कार्य का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। श्री चौहान ने एक लाख 98 हजार हितग्राही को विभिन्न हितग्राहीमूलक योजना में 98 करोड़ के चेक एवं सामग्री का वितरण भी किया। उन्होंने जिले के मोहखेड़, उमरानाला और चाँद में महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की। इस मौके पर कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन, राज्य सभा सदस्य फग्गन सिंह कुलस्ते एवं विधायक चौधरी चन्द्रभान सिंह, पं. रमेश दुबे, नानाभाऊ मोहोड़ एवं नत्थन शाह कवरेती भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की जनता ने हाल ही के विधानसभा चुनाव में उनकी सरकार के प्रति जो विश्वास जताया है, उसे हर हाल में कायम रखा जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से 10 वर्ष पूर्व प्रदेश में केवल 2900 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता था, जो बढ़कर 11 हजार मेगावॉट हो गया है। राज्य सरकार का प्रयास होगा वर्ष 2020 में प्रदेश में 20 हजार मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिये संवेदनशील रही है। किसानों को अब धान, गेहूँ के साथ मक्का उपार्जन पर भी 150 रुपये प्रति क्विंटल बोनस दिया जा रहा है। श्री चौहान ने कहा कि अन्नपूर्णा योजना में सभी प्रकार के श्रमिकों, अनुसूचित जाति-जनजाति के लोगों को एक रुपये किलो गेहूँ, चावल और नमक प्रदाय किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने शहरी गरीबों की चर्चा करते हुए कहा कि जो गरीब शहर में जिस जमीन पर आवास बनाकर रह रहे हैं, उनको पट्टे दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में भी अब बेटियों के परिजन को 25 हजार रुपये दिये जायेंगे। उन्होंने ग्रामवासियों से अपने ग्राम को नशामुक्त किये जाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब शराब की दुकान और डिस्टलरी नहीं खोली जायेगी, बल्कि दूध के उत्पादन को बढ़ाया जायेगा।

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने कहा कि 10 वर्ष पहले मध्यप्रदेश की गिनती बीमारू राज्य की श्रेणी में होती थी। वर्तमान सरकार के प्रयासों से अब मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य की श्रेणी में है। उन्होंने कहा कि देश की कृषि विकास दर ढाई प्रतिशत है, जबकि मध्यप्रदेश की विकास दर 18.90 हुई है। कार्यक्रम को महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने भी संबोधित किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds