May 4, 2024

राजनैतिक दल आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करें

जिला स्तरीय स्टैÏण्डग कमेटी की बैठक संपन्न

रतलाम 29 मार्च (इ खबरटुडे) कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव दुबे ने कहा है कि सभी प्रत्याशियों और राजनैतिक दलों को आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का अनुपालन राजनैतिक दलों से एक प्रकार की अपेक्षा है और इस सिलसिले में उन्हें स्वयं आत्मानुशासन का परिचय देना होगा।
श्री दुबे आज यहां जिला स्तरीय स्टैÏण्डग कमेटी की बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर रहे थे। कलेक्टर ने कहा कि गत विधानसभा निर्वाचन में निर्वाचन संबंधी कानूनों का ठीक प्रकार से पालन सुनिश्चित किया गया है। यह अपेक्षित है कि पूर्व की भांति लोकसभा निर्वाचन में भी राजनैतिक दल स्वप्रेरणा से ऐसा कोई भी कार्य करने से परहेज करेंगे जो निर्वाचन कानूनों के तहत अपराध की श्रेणी में आता हो। श्री दुबे ने अपील की कि राजनैतिक दल मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए भी प्रेरित करेंगे ताकि कुल मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो। विधानसभा चुनाव की तुलना में लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत में करीब 20 फीसदी का फर्क है। समन्वित प्रयासों से इस फर्क को खत्म करने की जरूरत है। कलेक्टर ने कारखानों में कार्यरत लोगों को मतदान के लिए अवकाश दिए जाने के बारे में जरूरी कदम उठाए जाने की बात कही।
बैठक में मौजूद पुलिस अधीक्षक डा.जी.के.पाठक ने कहा कि यह एक भ्रान्त धारणा है कि आम चुनाव केवल प्रशासन का दायित्व है। वास्तव में लोकतंत्र के इस महायज्ञ में सभी की अपनी-अपनी भूमिका है। प्रत्येक व्यक्ति को स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन प्रक्रिया को संपन्न कराने में अपनी भूमिका का निर्वहन करना होगा। उन्होंने आदर्श आचरण संहिता को लक्ष्मण रेखा के सदृश्य बताया जिसका सम्मान सभी राजनैतिक दलों को समान रूप से करना चाहिए। डा.पाठक ने जुलूस,आमसभा तथा अतिमहत्वपूर्ण व्यक्तियों के आगमन के बारे में भी दिशा-निर्देशों के सख्ती से पालन की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि निर्धारित तीन वाहनों की अनुमति के बावजूद बड़ी संख्या में वाहनों का उपयोग आपत्तिजनक है। ऐसे मामलों में न केवल खर्च प्रत्याशी के व्यय में जुड़ेगा बल्कि निर्धारित प्रावधानों के तहत प्रकरण भी दर्ज होगा। एसपी ने सचेत किया कि 15 फ्लार्इंग स्क्वॉड एवं इतनी ही संख्या में स्टैटिक सर्वेलेंस टीमें तैनात की गई हैं जो निर्वाचन से जुड़ी प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखेंगी और आचरण संहिता के उल्लंघन के मामलों में इनकी रिपोर्ट पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर तैनात किए जाने वाले राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं को यह समझाईश देने की जरूरत बताई कि वे केन्द्र में कर्तव्य पर तैनात शासकीय अधिकारियों से व्यर्थ विवाद करने से परहेज रखें। पुलिस अधीक्षक ने आशा व्यक्त की कि सभी राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के सहयोग से आगामी लोकसभा निर्वाचन अच्छे माहौल में संपन्न होगा और पूरे दौर में भय रहित व प्रलोभन रहित वातावरण बना रहेगा।
बैठक में अपर कलेक्टर निर्मल उपाध्याय ने भी आदर्श आचरण संहिता की ओर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि सिद्धान्तत: एवं व्यावहारिक रूप से इसका पालन सभी को सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि शासकीय एवं अद्र्धशासकीय सम्पत्तियों पर प्रचार सामग्री लगाए जाने को बेहद गंभीरता से लिया जाएगा और नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी।एडीएम ने स्कूलों में बैठकें करने की चेष्टा को नितांत अवांछनीय निरूपित करते हुए ताकीद की कि किसी भी स्थिति में शासकीय भवनों के चुनाव सबंधी प्रयोजन के लिए उपयोग करने का प्रयास न किया जाए। राजनैतिक दल इस बात का भी ध्यान रखें कि सभी ऐसी गतिविधियों के लिए वैध अनुमति प्राप्त की जाए जिनके लिए प्रावधानों के मुताबिक अनुमति की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में तैनात राजनैतिक दलों के अभिकर्ताओं के आचरण एवं व्यवहार को संयमित रखा जाना आवश्यक है। एडीएम ने आगाह किया कि जानबूझ कर फिजां बिगाड़ने की कोई भी कोशिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी।उन्होंने आशा व्यक्त की कि सभी प्रत्याशियों एवं दलों के सहयोग से निर्वाचन कार्य निर्विघ्न संपन्न होगा।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका ने निर्वाचन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी। उन्होंने संबंधित नियमों पर भी प्रकाश डाला। श्री धोका ने बताया कि मतदान का समय प्रात:7बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा।इस प्रकार विधानसभा निर्वाचन की तुलना में मतदान का कुल समय दो घंटे अधिक होगा। सिंगल विन्डो के प्रभारी  सुनील कुमार झा ने बताया कि सभी प्रकार की अनुमतियों के लिए सिंगल विन्डो काउन्टर स्थापित किया गया है।उन्होंने कहा कि यथासंभव अनुमति के लिए आवेदन संबंधित कार्यक्रम से दो दिन पूर्व दिया जाना चाहिए ताकि समय से इसका निराकरण किया जा सके।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर,एसडीएम सैलाना  के.सी.जैन, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण  एन.के.श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने कई महत्वपूर्ण सवाल उठाए।अधिकारियों ने उनके सवालों के जवाब देते हुए शंकाओं और जिज्ञासाओं का समाधान किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds