April 29, 2024

राजगढ़ जिले में हड़ताली किसानों ने सब्जियों के ठेले पलटे, ब्यावरा में धारा 144

भोपाल,02जून(इ खबरटुडे)। फल-सब्जियों के दाम बढ़ाने की मांगों को लेकर शुक्रवार को किसानों ने भोपाल के आसपास के जिलों में प्रदर्शन किया। हड़ताल के कारण लोगों को दूध, फल और सब्जियां महंगे दामों पर खरीदना पड़े। राजगढ़ जिले के ब्यावरा व सारंगपुर में किसानों ने प्रदर्शनकारियों ने सब्जी विक्रेताओं के ठेले पलटकर सब्जियां गिरा दीं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा और इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है।

सीहोर जिले के फंदा जोड़ मार्ग पर हड़ताली किसान प्रदर्शन करने एकत्रित हुए। जिसकी खबर लगते ही भोपाल से भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया और किसानों को खदेड़ दिया। विदिशा में अमूल और सौरभ सहित अन्य कंपनियों का दूध नहीं आने के कारण सुबह से ही लोगों की लाइन दूध डेयरी पर लगी रहीं। डेयरी संचालक भी अपने नियमित ग्राहकों के अलावा बचा हुआ दूध मांग की अनुसार नहीं दे सके। वहीं दूध की दुकानों पर पावडर के पैकेट बड़ी संख्या में बेचे गए।

दूध विक्रेताओं का कहना है कि सांची दूध शहर में आया था,लेकिन वह पूर्ति नहीं कर सका। वहीं बाहर से आने वाली सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। आवक घटने के कारण अभी 20 रुपए किलो का टमाटर 40 रुपए किलो और गिलकी 30 से 60 रुपए किलो तक पहुंच गई है।

हरदा जिले में किसानों की हड़ताल का असर जनजीवन पर दिखने लगा है। लगातार दूसरे दिन भी किसान दूध लेकर गांव से नहीं आए, इसके कारण शहर की अधिकांश दूध डेयरी पर ताले लटक गए। लोगों ने पैक्ड का दूध लिया, लेकिन मांग बढ़ने के कारण वह भी जल्द खत्म हो गए। मंडी में भी किसान सब्जी लेकर नहीं आया, जिसके कारण व्यापारी के पास भी स्टॉक खत्म हो रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds