September 29, 2024

रतलाम :15 जून को लॉक डाउन की झूटी अफवाह पर पान-मसालों की एक बार फिर शुरू हुई कालाबाजारी

रतलाम ,13 जून (इ खबरटुडे)।जिले में पिछले दो माह में पानमसालों के सभी व्यवसाईयों ने कम्प्लीट लॉक डाउन में पानमसालों को धडल्ले से ब्लेक करके लाखों की कमाई की। वही एक बार फिर जिले पानमसालों की कला बाजारी शुरू हो चुकी है। जिसका कारण 15 जून को देश में पुनः लॉक डाउन किये जाने वाले फेक मैसेज को बताया जा रहा है।

जहा लॉक डाउन में ख़त्म होने के बाद पान-मसालों की कीमत में काफी कमी आई थी ,वही कुछ दिनों ने पुरे देश में फैल रहे 15 जून को देश में पुनः लॉक डाउन होने के झूठे मैसेज की वजह से पानमसालों के सभी व्यवसाईयों ने एक बार फिर अपनी मनमानी शुरू करते हुए पानमसालों की कीमत को दुगना कर दिया। दुकानदारों द्वारा बढ़ाई गई कीमतों का कारण दुकानदार 15 जून को फिर से देश में लॉक’डाउन होना बताते है। जब की वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है। इस पुरे मामले की जानकारी होने के बावजूद प्रशासन खुली आखो से कालाबाजारी का तमाशा देख रहा है।

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते मार्च के महीने में पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया था। यह कम्प्लीट लॉक डाउन दो महीने से अधिक समय तक चला। कम्प्लीट लॉक डाउन के इस दौर में किराना और मेडीकल व्यवसाईयों के कारोबार छोड़ प्रत्येक तरह की व्यावसायिक गतिविधियां बन्द हो गई थी। यही दौर पान मसालों,और बीडी सिगरेट के थोक व्यवसाईयों के लिए जबर्दस्त फायदे का समय साबित हुआ। पानमसालों के थोक व्यवसाईयों ने लाक डाउन का समय बढते जाने का जमकर फायदा उठाया और पान मसालों की थोक की कीमत को चार गुने तक पंहुचा दिया था ।

अब भी हो रही कालाबजारी
लॉक डाउन ख़त्म होने के साथ पान मसालों और बीडी सिगरेट आदि की कालाबाजारी बन्द हो जाएगी,लेकिन ऐसा कुछ समय के लिए ही हुआ। नगर में एक बार भी पानमसालों के व्यापारियों ने जमकर कालाबाजारी शुरू कर दी है। थोक व्यापारियों द्वारा 125 रूपये का विमल का पैकेट 200 तथा तानसेन का 215 का पैकेट 300 रूपये तक बेचा जा रहा है। पानमसालों से जुड़े अधिकांश उत्पादों पर 50 रू से लेकर 150 रूपये मनमर्जी से बढ़ाये जा चुके है।

जहा थोक व्यापरियों द्वारा लॉक डाउन के दौरान सस्ते माल को महंगे भाव में बेचने का लालच अब तक समाप्त नहीं हुआ है। वही पान दुकानों के खुलने के बावजूद थोक व्यवसायी तमाम तरह के पान मसालों और बीडी आदि की जमकर कालाबाजारी कर रहे है। कई छोटे पान दुकानदारों के अनुसार लॉक डाउन में ढील दिए जाने के बाद से सभी प्रकार की वस्तुओं की सप्लाय सुचारु ढंग से शुरु हो गई है और माल की कहीं कोई कमी नहीं है,लेकिन थोक व्यवसायी सारा माल दबा कर बैठे है और बेहिचक कालाबाजारी कर रहे है। लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते अधिकांश थोक व्यवसायी अपनी दुकानों से ही ब्लैक कर रहे हैैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds