May 1, 2024

रतलाम तरबतर, कई मार्ग बंद

बाजना में साढे आठ इंच,सैलाना में छह,रतलाम में दो और जावरा में 4 इंच बारिश

रतलाम,13 अगस्त (इ खबरटुडे)। पिछले  छत्तीस घंटे से जिले में जारी बारिश ने सभी विकासखण्डो को तरबतर कर दिया हैं। पिछले 24 घंटे में जिले के सभी विकासखण्डों में अच्छी बारिश हुई है। सबसे यादा बारिश बाजना में साढे आठ इंच हुई है, जिससे सबसे पीछे चल रहा यह विकासखण्ड आगे हो गया है। इसके अलावा सैलाना में छह,रतलाम में दो और जावरा में चार इंच से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी हैं। धोलावाड डेंम का जलस्तर उसकी क्षमता से महज अब साढे तीन मीटर कम है। अच्छी बारिशसे नदी-नाले भी उफान पर होने के कारण कई मार्ग बंद पड़े हैं।

रविवार रात से जारी बारिश का दौर सोमवार को भी जारी रहा। रविवार रातभर शहर सहित जिले के सभी विकासखण्डों में तेज बारिश हुई। सोमवार सुबह से भी रिमझिम का क्रम जारी है। लगातार जारी बारिश ने आम जनजीवन को प्रभावित करना शुरु कर दिया हैं। स्कूलों में सोमवार को बच्चों की उपस्थिति काफी कम रहीं। लगातार बारिश से शहर की निचली बस्तियों में पानी भर गया। पीएण्डटी कालोनी, जवाहर नगर,लक्ष्मणपुरा,होमर्गाड कालोनी में , डाट की पुलिया क्षेत्र में रात में जलभराव की स्थिती के कारण कई घरों में पानी घुसने के समाचार हैं। शहर के चौमुखीपुल, नौलाईपूरा, बाजना बस स्टैण्ड, न्यू रोड, डाट की पुल आदि क्षेत्रों में तो घुटने तक पानी आ गया था। इन क्षेत्रों में सड़कों पर पानी भराने के कारण मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इंजन में पानी घुसने के कारण कई वाहन भी बंद हुए।

सब्जी और दूध की आवक कम

भारी बारिश के कारण शहर में सब्जी और दूध की आवक भी प्रभावित हुई। खेंतो में पानी भराने के कारण मंगलवार को प्रतिदिन के हिसाब से सब्जियां कम आई। कम आवक के कारण सब्जियों के भाव भी यादा रहे। वहीं नही-नाले उफान पर होने के कारण कई गांवों का संर्पक शहर से टुट गया था,जिस वजह से दुध की आवक भी प्रभावित हुई।

धोलावाड़ हुआ लबालब

लगातार जारी बारिश के कारण धोलावाड़ जलाशय भी लबालब भर गया हैं। सोमवार सुबह तक धोलावाड़ डेम का जलस्तर 391.50 मीटर तक पहुंच गया था। डेम में दो मीटर पानी और बढ़ने पर देम के गेट खोलने पड़ सकते हैं। धोलावाड़ डेम की कुल क्षमता 395 मीटर के करीब हैं। पीएचई विभाग के अधिकारी मंगलवार दिन भर डेम की स्थिति पर नजर रखते रहे।

कहां कितनी बारिश हुई

पिछले 24 घंटे में रविवार सुबह 8  बजे से सोमवार सुबह 8  बजे तक जिले में औसत करीब तीन इंच वर्षा दर्ज की जा चुकी हैं। सबसे यादा बारिश बाजना विकासखण्ड में साढे आठ इंच बारिश हुई है,इसके अलावा सैलाना में छह इंच,रतलाम में दो इंच,जावरा में चार इंच,पिपलौदा में तीन इंच और आलोट में एक इंच बारिश दर्ज की गई हैं। जिले में 1 जून से लेकर सोमवार सुबह तक 24.7 इंच बारिश हो चुकी हैं। इसमें आलोट में 25.9 इंच,जावरा में 26 .8  इंच,पिपलौदा में 24.11 इंच,बाजना में 25.16  इंच,रतलाम में 26  इंच और सैलाना में 28  इंच बारिश दर्ज की गई हैं।

नदी नाले उफान पर, कई स्थानों से संपर्क टूटा

पिछले 36  घण्टे से कही झमाझम तो कही रिमझिम हो रही वर्षा के चलते चारो ओर पानी-ही-पानी नजर आने लगा है। शहर सहित जिले में स्थित छोटे-बडे नदी, नाले उफान पर आ चुके है। शहर के छत्रीपुल, शास्त्री नगर सहित आस-पास क्षेत्र के कई नाले उफान पर आ गए है। वही झाली तालाब, अमृत सागर तालाब एवं हनुमान तालाब लबालब हो गए। समीपस्थ ग्राम करमदी रोड़ स्थित नाला भी उफान पर था जिस कारण नाले की रपट पर तेज बहाव के साथ पानी बह रहा था। रपट पर पानी आने के कारण दोनो और की आवाजाही बंद कर दी गई थी। जिस कारण दोनो और वाहनों की कतारे लग गई थी। जिले के पिपलौदा में रोजड़ नदी उफान पर होने के कारण वहां यातायात बाधित रहा। सैलाना से ग्राम हतनारा व होकर जावरा की ओर जाने वाली मेलनी नदी उफान पर है। सैलान से जावरा वाया हतनारा होकर गुजरने वाला सड़क मार्ग बंद हो गया। हतनारा पुलिया पर पानी आने के कारण यातायात बंद होने के समाचार मिले है। ग्राम धामनोद से होकर गुजरने वाली गंगायता नदी भी उफान पर है। जिले के ग्राम सुखेड़ा से होकर गुजरने वाली शिवना नदी का पानी सुखेड़ा की रपट पर आ गया था। रविवार रात हुई तेज बारिश से धामनोद पुलिया पुर हो गईथी। जिसके कारण दो घंटे से अधिक समय तक सैलाना-रतलाम मार्ग बंद रहा। वहीं सोमवार दोपहर तक चंबल नदीं उफान पर होने के कारण ताल- आलोट मार्ग, मलेनी नदीं उफान पर होने के कारण जावरा-बड़ावदा मार्ग, क्षिप्रा नदी उफान पर होने के कारण आलोट-उन्हेल मार्ग, तरण नदीं उफान पर होने के कारण शिवगढ-सैलाना मार्ग, कुड़ैल नदी में जलस्तर बढने के कारण खाचरौद-रतलाम मार्ग बंद रहे।

 

सोमवार सुबह तक बारिश एक नजर में

विकासखंड        24 घंटे में      इस वर्ष           गत वर्ष            अंतर

णरतलाम              56 .6             6 34.8           8 25.4         -190.6

आलोट           29.0              6 31.4           6 50.6         -19.2

जावरा         8 9.0                 6 51.7               6 38 .0        +13.7

पिपलौदा           79.0              6 11.0           6 99.0         -8 8 .0

बाजना           215.0          6 41.0           6 48 .0        -7.00

सैलाना             16 0.9               700.0         730.0          -30.0

जिला          104.91           6 44.98                 6 98 .5        -53.52

आंकडे मिमी. में

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds