May 20, 2024

रतलाम जिले के अधिकारियों में प्रदेश में जिले को प्रथम स्थान पर लाने की सभी सम्भावनाएॅ मौजूद

प्रमुख सचिव श्री केसरी
 
रतलाम,26अप्रैल(इ खबरटुडे)। ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव श्री केसरी की अध्यक्षता में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा बैठक का आयोजन एन.आई.सी.सभाकक्ष में किया गया। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि अभियान से जुड़े अधिकांश कार्य साधिकार अभियान के प्रथम एवं द्वितीय चक्र में पहले से ही कर लिये गये है।

निर्देशानुसार सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम संसद का आयोजन कर कार्य कराया जा रहा है। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरजिन्दरसिंह ने प्रस्तुतिकरण दिया। प्रस्तुतिकरण देते हुए बताया गया कि रतलाम जिले में कुल बीपीएल एक लाख 32 हजार नौ सौ नौ सदस्य है। जिनमें नये नाम जोड़ने के एक हजार एक सौ 66 प्रस्ताव प्राप्त हुए है जबकि स्वेच्छा से नाम कटवाने वाले दो सौ 53 आवेदन प्राप्त हुए है। ज्ञातव्य हैं कि साधिकार अभियान के प्रथम एवं द्वितीय चरण में बावन हजार बीपीएल सदस्यों को जोड़ा गया था तथा भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मण्डल योजना के 51 हजार 38 नाम जोड़े गये थे। इन्दिरा आवास योजना का नया नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास किया गया है। योजनान्तर्गत द्वितीय किश्त के लम्बित प्रकरणों का जल्द निराकरण हेतु कार्यवाही की जा रही है। छात्रवृत्ति के मामलों में रतलाम जिले की उपलब्धि शतप्रतिशत रही है। इसके लिये रतलाम जिले को प्रदेश में दुसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के मामलों में ई-प्रमाण पत्र जारी किये जाने के विषय में विस्तार से समीक्षा की। जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के ई-प्रमाण पत्र जारी किये जाने में कठिनाई हो रही है। जिन लाभान्वितों को चैथी या पाॅचवी एवं मध्यकी एन.एस.सी. की किश्त जारी नहीं हो सकी है। उनका ई-प्रमाण पत्र जारी किये जाने में कठिनाई हो रही है। इसके लिये ऐसे सभी लाभान्वितों की सूची तैयार की जा रही है। जिन्हें पाॅच में से कोई एक किश्त प्राप्त नहीं हो सकी। इस प्रकार सभी लाभान्वितों को सभी पाॅच किश्तों का भुगतान किया जाकर ई-प्रमाण पत्र जारी कर दिये जायेगे। योजना की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया गया कि रतलाम जिले में जाति प्रमाण पत्र 86 हजार दौ सौ चार, स्थायी परिसम्पत्ति के सात हजार सात सौ 20 चिन्हाकंन समग्र डाटा बेस में दस लाख 37 हजार तीन सौ 37 सदस्य, पेंशन के 44 हजार 594 मामले जिनमें 12 हजार हितग्राही इसी वर्ष बढ़ाये गये। दिव्यांग प्रमाण पत्र तीन हजार 82 जिन्हें युनिक आई.डी. जारी कर दिये गये है। मनरेगा जाॅबकार्डधारी की संख्या एक लाख 55 हजार एक सौ 98 रही है।
स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत रतलाम जिले में लगभग दस हजार शौचालय बने है जबकि लक्ष्य 33 हजार निर्धारित था। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने इस विषय में विस्तार से बताया कि योजनान्तर्गत हितग्राही के द्वारा शौचालय निर्माण के उपरांत फोटो सहित प्रमाणिकरण पश्चात राशि जारी किये जाने का प्रावधान किया गया है। इसके कारण हितग्राहियों को परेशानी हो रही है। कलेक्टर द्वारा बताया गया कि इस विषय में जिला कार्यालय से वरिष्ठ कार्यालय को पत्राचार की कार्यवाही की गई थी जिसमें यदि शासन स्तर से योजना में संशोधन कर आधी राशि निर्माण पूर्व हितग्राहियों को उलपब्ध करा दी जायें तो कार्य में प्रगति आ सकती है। इस प्रकार कलेक्टर ने शौचालय निर्माण कार्य में अपनी चिंता व्यक्त की।
आजीविका मिशन में रतलाम जिले में दो हजार 60 स्वसहायता समूह कार्य कर रहे है। पेयजल स्त्रोत के मामलों मंे कुए, हेण्डपम्प, नलजल के पाॅच हजार नौ सौ 56 स्त्रोत चालु है जबकि दो हजार एक सौ 64 स्त्रोत बंद है। स्वास्थ विभाग के द्वारा आयोजित महिला स्वास्थ्य शिविरों में महिलाओ की उपस्थिति लक्ष्य के मान से कम रही है। इस संबंध में कलेक्टर के द्वारा सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को अपने हस्ताक्षर से पत्र जारी किये है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. वंदना खरे ने बताया कि महिला स्वास्थ्य शिविरों में महिलाओं का कवरेज बढ़ाने हेतु सभी आवश्यक उपाय किये जा रहे है। पेयजल समस्या के विषय में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तालाब गहरीकरण के लिये स्टीमेट बनाया जा रहा है एवं कास्टींग की प्रक्रिया चल रही है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि तालाब गहरीकरण एवं जल संरक्षण संबंधित कार्यो को पूर्ण करने के लिये जुन का इंतजार न करें एवं सभी जल संरचनाओं का स्टीमेट एवं चिन्हांकन किया जायें। जिसका प्रमाणीकरण किया जायेगा।
प्रमुख सचिव श्री केसरी ने कहा कि जुन माह तक किसी भी हितग्राही का पेयजल कनेक्शन काटा न जायें। पेयजल समस्या के निराकरण के लिये सभी अधिकारी जन सामान्य के साथ सहयोग करें।
जिले की लगभग 99 प्रतिशत विद्यालयों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध 
बैठक में भू-धारक प्रमाण पत्र, वनाधिकार पट्टा, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, नामांतरण, स्कूल शिक्षा के मामलों पर विस्तार से चर्चा एवं समीक्षा की गई। बैठक के दौरान जिला शिक्षा केन्द्र समन्वयक ने बताया कि जिले की लगभग 99 प्रतिशत विद्यालयों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इस पर कलेक्टर ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि शौचालयों का संधारण एवं उनका वास्तविक उपयोग हो सकें इसके लिये सकारात्मक प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। बैठक के अंत में प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री केसरी ने कहा कि रतलाम जिले के क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिले का कार्य अच्छा पाया गया है एवं रतलाम जिले के अधिकारियों ने जिले को प्रथम स्थान पर लाने की सभी सम्भावनाएॅ उपलब्ध है। इसके लिये सभी विभाग मिलजूल कर कार्य करें। बैठक में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान से जुडे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds