May 7, 2024

मोदी के फोन का कमाल, NSG में भारत का समर्थन करेगा रूस

सेंट पीट्सबर्ग19 जून(इ खबरटुडे)। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की दावेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है। अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन के बाद रूस ने भी भारत को समर्थन का भरोसा दिया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वो इस मसले को सियोल में होने वाली बैठक में उठाएंगे। बता दें कि सोमवार से एनएसजी सदस्यों की बैठक होने वाली है।

चीन लगातार एनएसजी में भारत की सदस्यता का विरोध कर रहा है। विदेश मंत्रालय का कहना कि विदेश सचिव एस जयशंकर ने 16-17 जून को बीजिंग का दौरा किया था, जहां उन्होंने अपने चीनी समकक्ष से द्विपक्षीय वार्ता की थी। विदेश मंत्रालय का कहना है कि बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने भारत की एनएसजी सदस्यता सहित सभी बड़े मुद्दों पर बातचीत की।
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा कि वे इस समूह में भारत के प्रवेश को लेकर वह काफी सकारात्‍मक हैं। बता दें कि चंद दिनों पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुतिन से फोन पर बात की थी और उनसे इस मुद्दे पर समर्थन मांगा था। एनएसजी में भारत की सदस्याता को लेकर चीन जोरदार तरीके से विरोध कर रहा है।चीन के विरोध के मसले पर पुतिन ने कहा कि जब सियोल में इससे जुड़ा प्रस्‍ताव आएगा तो चीन की तरफ से उठाई गईं आपत्तियों के समाधान को लेकर वो काफी सकारात्‍मक है और इस संबंध में चीन से बात करेगा।
रूसी राष्ट्रपति ने भारत को समर्थन का संकेत देते हुए कहा कि वो भारत को परमाणु संबंधी मसलों पर सहयोग के लिए तैयार हैं। लेकिन उसे अंतरराष्ट्रीय कानून के दायरे में रहकर ही काम करना होगा। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि परमाणु सुरक्षा को लेकर भारत हमेशा से सक्रिय रहा है।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds