May 19, 2024

मूसलाधार बारिश,जलमग् हुई सडंके,जनजीवन अस्तव्यस्त

आलोट में तीन युवक क्षिप्रा में बहे,खोज जारी

रतलाम,3 सितम्बर (वार्ता)।  सोमवार दोपहर को हुई मूसलाधार बारिश ने एक बार फिर पुरे शहर को जलमग्न कर दिया।  जिले के आलोट कस्बे में तीन युवक क्षिप्रा नदी में बह गए,जिनकी खोज की जा रही है। दोपहर करीब साढें तीन बने अचानक काले बादलों ने शहर को ढक लिया और अंधेरा छा गया। कुछ ही देर में मेघ में छिपी बारिशकी बुंदो ने पुरे शहर को अपने आगोशमें ले लिया।मुसलाधार बारिश ने शहर के कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति कर दी। सड़कों पर घुटने तक  पानी भराने से चलते वाहन बंद हो गए। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।प्रतापनगर में पानी भराने से स्कूली बच्चे घेरा गए थे, जिन्हे निगम की दमकल की सहायता से निकाला गया।

आलोट से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक दरगाह मोहल्ला आलोट निवासी चार युवक सेजल पिता मुजफ्फर अली काजी 18, इमरान पिता आसिफ 17,रिजवान पिता सलीम 15 दोपहर को क्षिप्रा में नहाने गए थे। नदी के तेज बहाव में सेजल बहने लगा,उसे बचाने इमरान नदी में गया और फिर रिजवान बचाने गया। तीनो युवक तेज बहाव में बह गए। घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासन और पुलिस के अधिकारी भी मौके पर पंहुचे। बहे युवकों की तलाश जारी है।

इधर रतलाम शहर में दोपहर साढे तीन बजे दोपहर में ही काले बादलों ने जब डेरा जमाया तो एसा लगने लगा कि जैसे रात हो गई है। देखते ही देखते बादलों की गड़ंगड़ाहट और तेज बिजली के साथ मुसलाधार बारिश शुरु हो गई। तेज बारिश ने पुरे शहर को तरबतर कर दिया।बारिशतिनी तेज थी कि सभी को उससे बचने के लिए आसपास सुरक्षित स्थानों पर सहारा लेना पड़ा। कुछ ही मिनटों में नालों का पानी सड़कों पर आकर तेजी से बहने लगा था। चौमुखी पुल, न्यूरोड, शास्त्रीनगर, डाट की पुल, चौमुखी पुल, पीएण्डटी कालोनी, जवाहर नगर , लक्कड़पीठा, नाहरपुरा आदि क्षेत्रों में सड़कों पर कई फीट पानी बहने लगा था। कई लोगों के वाहन तो पानी भरने के कारण बंद हो गए थे। लोग वाहनों को घसीटते नजर आए। मूसलाधार बारिश के साथ ही दो से तीन बार बादल इतनी जोर से टकराकर गरजे की हर कोई चौक गया।सभी कयास लगा रहे थे कि कहीं बिजली गिरी है। शहर के साथही आसपास के क्षेत्रों में भी बारिशके समाचार है। धामनोद, पंचेड, सेमलिया में दोपहर को तेज बारिश हुई। लेकिन इस दौरान नामली में बारिश नहीं हुई।

प्रतापनगर में स्कूल में पानी घुसा

स्थानीय प्रतापनगर में ब्रिज के पास स्थित एक शासकीय स्कूल में भी तेज बारिश से पानी भरा गया।पानी से स्कूल पुरी तरह घेरा गया था और बच्चों के बाहर आने तक के लिए कोई रास्ता नहीं था। स्कूल प्रबंधन द्वारा इसकी सूचना पुलिस नियत्रंण कक्ष पर दी गई। जहां से फायर ब्रिगेड को सुचित किया गया। स्टेशन रोड थाने से भी पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और बच्चों एवं शिक्षकों के बाहर निकलने की व्यवस्था कराई।

ढोलावाड बान्ध के चार गेट खुले

मूसलाधार बारिश के चलते ढोलावाड बान्ध के चार गेट खोले गए। ढोलावाड बान्ध पर मौजूद सब इंजीनियर एसके मिश्रा के अनुसार सरोज सरोवर में तेज बारिश के चलते लगातार बढ रहे जलस्तर को देखते हुए दोपहर 4.00 पर बान्ध के तीन गेट एक मीटर की उंचाई तक खोले गए। बारिश जारी रहने के कारण कुछ देर बादज चौथा गेट भी खोला गया। इस सीजन में यह पहला मौका है जब ढोलावाड बान्ध के चार गेट एक साथ खोले गए । हांलाकि इससे पहले भी गेट खोले गए थे,लेकिन एक साथ चार गेट खोले जाने का यह पहला मौका था।

 

घरों और अस्पताल की पुलिस चौकी में पानी घुसा

तेज बारिश के कारण अस्पताल की पुलिस चौकी में पानी घुस गया, जिसके कारण यहां तैनात पुलिसकर्मियों को अन्यत्र शरण लेना पड़ी। बाद में पानी निकालने में भी मशक्कत करना पड़ी। वहीं अस्पताल के कुछ वार्डो में भी पानी भराने से मरीज परेशान हुए। हवा के साथ आई बारिश के कारण कई घरों में भी पानी घुसने की सुचना है। लोग बारिश के बाद पानी निकालने में लगे रहे। वहीं सैलाना रोड स्थित सब्जी नीलाम मंडी में बारिश से मंडी में खुले में पड़ा लहसुन भीग गया। पीएण्डटी कालोनी में बारिश का पानी कई घरों में घुस गया। कुछ घरों में तो सामान तक तैरने लगा था। लोगों को बारिश का पानी निकालने में काफी मशक्कत करना पड़ी।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds