May 5, 2024

मुस्लिम लड़की आफरीन ने जीती गीता पाठ प्रतियोगिता, मोदी-योगी बने प्रेरणा

लखनऊ,26 दिसंबर(इ खबर टुडे)। स्कूली छात्रा आफरीन रऊफ धार्मिक सौहार्द की मिसाल बनकर उभरी हैं। उन्होंने गीता के पाठ की प्रतियोगिता जीती है। इसका आयोजन लखनऊ के शिक्षा विभाग की ओर से करवाया गया था। आफरीन रऊफ ने गीता के श्लोक सुनाकर सबका दिल जीत लिया।

हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ गीता के बारे में पढ़ना आफरीन के लिए बिल्कुल नया अनुभव था। मगर, न सिर्फ उन्होंने इसे पढ़ा, बल्कि याद भी कर लिया। आफरीन से जब उनकी प्रेरणा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गीता के श्लोक पढ़ते सुना है। उन्हें सुनकर श्लोक पढ़ने, सीखने और उनका पाठ करने की प्रेरणा मिली।

आफरीन को उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश के मुख्मयमंत्री योगी उनके प्रयासों की सराहना करेंगे। आफरीन ने कहा कि मैं सभी माता-पिता से गुजारिश करती हूं कि वे भी अपनी बेटियों को पढ़ने और आगे बढ़ने दें। कोई भी लड़की किसी लड़के से कम नहीं है। इसलिए बेटियां भी जिस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहें, उन्हें उस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

आफरीन की मां भी यही मानती है। उन्होंने कहा कि जब पढ़ाई की बात आती है, तो हिंदू या मुस्लिम जैसे कोई अंतर नहीं है। हर किसी को अपनी पसंद के विषय को पढ़ना चाहिए। इस उपलब्धि के बाद आफरीन ने कहा कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गीता के श्लोक पढ़ते हुए सुना था। आफरीन ने कहा कि इससे वह भी गीता पढ़ने और उसे याद करने के लिए प्रेरित हुई। यह पहली बार नहीं है जब किसी मुस्लिम छात्र या छात्रा ने गीता पाठ प्रतियोगिता जीती है। साल 2015 में मुंबई के मीरा रोड के एक स्कूल में पढ़ने वाली 12 साल की मरियम ने भी गीता पाठ में प्रथम स्थान जीता था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds