July 3, 2024

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की मदद से गुरूविंदर का मेडिकल स्टोर चल निकला

कहानी सच्ची

 

रतलाम,13अप्रैल(इ खबरटुडे) ।आज के युवाओं को किसी भी स्वरोजगार के लिए प्रारंभ में सबसे बड़ी समस्या पूंजी की होती है। बगैर पूंजी के कोई भी व्यवसाय संचालित करने तथा संबंधित कच्चा माल अथवा सामाग्री की खरीदी नहीं की जा सकती है। कुछ ऐसी ही समस्या रतलाम के राम मंदिर चौराहे पर मेडिकल एवं जनरल स्टोर संचालित करने वाले गुरूविंदर सिंह के सामने थी। गुरूविंदर ने वर्ष 2015 में स्वरोजगार के मेडिकल स्टोर शुरू किया था। इससे पहले वह किसी अन्य संस्था में जॉब करता था, परन्तु आमदनी पर्याप्त नहीं होती थी, इसलिए उसने दवाइयों की दुकान शुरू की।
परन्तु अपने मेडिकल स्टोर पर सभी प्रकार की दवाइओ की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु उसके पास पूंजी नहीं थी। इस कारण उसके बहुत सारे ग्राहक खाली हाथ जाते थे। गुरूविंदर इस स्थिति से परेशान था, दुकान चल नहीं पा रही थी। माल खरीदने के लिए पास में पैसा नहीं था। दोस्तों के सामने उधार लेने के लिए हाथ फैलाया परन्तु पर्याप्त राशि नहीं मिल सकी थी। इसी परेशानी के दौरान उसे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का पता चला। इस योजना में युवाओं को स्वरोजगार के लिए शासन द्वारा बैंकों के माध्यम से ऋण दिलवाया जाता है। अनुदान लाभ भी मिलता है। गुरूविंदर रतलाम के जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय पहुंचा, वहां अधिकारियों की मदद से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत मेडिकल स्टोर हेतु लोन लेने के लिए आवेदन किया। उसने मार्च 2017 में आवेदन किया था, उसको मई 2017 में प्रकरण स्वीकृत होकर 2 लाख 92 हजार रुपये का ऋण रतलाम की सिंडीकेट बैंक शाखा से मंजूर हो गया।

ऋण मिलने के बाद गुरूविंदर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा ऋण राशि से उसने अपने मेडिकल स्टोर में सभी प्रकार की दवाईयों तथा अन्य जनरल सामानों का पर्याप्त भण्डारण कर लिया। अब उसका मेडिकल स्टोर चल निकला क्योंकि अब उसके ग्राहक खाली हाथ नहीं जाते हैं। गुरूविंदर का परिवार सुखी हो गया है।

परिवार के जीवन में सुखद बदलाव आया है। उसके दो बच्चे अच्छे स्कूलों पढ़ रहे हैं। जीवन-यापन का स्तर उच्च हो गया है। अब वह प्रतिमाह अपने मेडिकल स्टोर से 50 से 60 हजार रुपये प्रतिमाह कमाई कर रहा है। गुरूविंदर अपने जीवन में आए सुखद बदलाव के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी योजनाओं को धन्यवाद देता है। साथ ही अन्य युवाओं को इस योजना का लाभ लेने की सलाह देता है। गुरूविंदर सिंह का मोबाईल नंबर 9827301317 है।

You may have missed