April 28, 2024

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से बेरोजगार बने उद्यमी

भोपाल,27 दिसम्बर(इ खबर टुडे)। युवाओं में उद्यमिता की कमी नहीं है। जरूरत रहती है अवसर और प्रोत्साहन देने की, मदद करने की। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना प्रदेश के युवा उद्यमियों की लिए अवसर और मदद दे रही है, उन्हें आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बना रही है। अब ऐसे अनेक युवा हैं जिन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में मदद लेकर व्यवसाय स्थापित कर लिये हैं और अपने परिवार की बेहतर परवरिश कर रहे हैं।

भिण्ड शहर के 28 वर्षीय आशीष लखेरे पुत्र संतोष कुमार लखेरे की पहचान एक व्यवसायी की है। आशीष ने बेरोजगार से व्यवसायी की पहचान कुछ ही महीनों में प्राप्त की है। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना अंतर्गत कैनरा बैंक से 50 हजार का ऋण प्राप्त कर शहर में प्रोविजन्स एण्ड टी स्टाल का संचालन कर रहे हैं। बेरोजगार आशीष की रोजगार की तलाश पूरी हुई मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से। इण्टरमीडिएट तक शिक्षित आशीष ने स्वयं को प्रोविजन एण्ड टी स्टाल की दुकान संचालन के लिए उपयुक्त समझा था। अब अपने व्यवसाय से रोजाना एक हजार रूपये के आसपास लाभ प्राप्त कर रहे हैं। बैंक लोन की किश्त को नियमित चुका रहे हैं और अपने परिवार के खर्चे भी चला रहे हैं।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ही बी.ए. कम्प्यूटर साईस तक शिक्षा प्राप्त खण्डवा जिले के ग्राम कोठा निवासी दिनेश साकले का कम्प्यूटर प्रोफेशन में व्यवसाय करने का सपना साकार हुआ है। खालवा ब्लॉक मुख्यालय पर साकले सायबर कैफे संचालित कर रहे है। बीस हजार रूपये महीना आय अर्जित कर रहे है। कैफे की उनकी अभी शुरूआत है जिसमें फोटो कॉपी, फोटोग्राफी, रंगीन फोटो प्रिंट, दस्तावेजों को स्केन कर ईमेल करना, स्टेशनरी और मोबाईल रीचार्ज का व्यवसाय कर रहे हैं। दिनेश अपने व्यवसाय में विस्तार कर एमपी ऑनलाईन की एजेन्सी भी लेना चाहते हैं। दिनेश साकले ने अपने व्यवसाय के लिए 3 लाख रूपये का बैंक ऋण योजना के अंतर्गत लिया है। इसमें 90 हजार रूपये का अनुदान भी शामिल है। दिनेश अपने व्यवसाय से खुश है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds