May 18, 2024

मुख्यमंत्री श्री चौहान इंदौर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सम्मेलन में शामिल हुए

युवा जल और पर्यावरण संरक्षण के लिये आगे आयें

भोपाल, 26 दिसंबर (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं का आव्हान किया है कि वे जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिये आगे आयें और समाज और सरकार के कार्य में सहयोग करें। श्री चौहान आज इंदौर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दीपक जोशी, महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, विक्रम वर्मा और इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शंकर ललवानी सहित जन-प्रतिनिधि और युवा उपस्थित थे।

संघर्ष से जीवन में बहुत कुछ सीखा जा सकता है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये देश का सबसे बड़ा महा-अभियान ‘नमामि देवी नर्मदे”-सेवा यात्रा राज्य सरकार ने शुरू किया है। उन्होंने कहा कि इसके जरिये प्रदेश की जीवन-रेखा नर्मदा नदी के पानी को न केवल शुद्ध बनाया जायेगा, बल्कि इसके संरक्षण के लिये तटों के दोनों ओर पौधे भी लगाये जायेंगे। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे इस यात्रा में सक्रिय भागीदारी निभायें। श्री चौहान ने कहा कि यह अभियान धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक अभियान है। इसके सफल होने से प्राकृतिक आपदाओं से बचने के साथ ही लोगों के जीवन और पर्यावरण में सुधार आयेगा। श्री चौहान ने कहा कि अच्छे संगठन में काम करने से नेतृत्व क्षमता विकसित होती है। साथ ही जीवन में नियोजन, शुचिता और अनुशासन सीखने को मिलता है। उन्होंने अपने छात्र जीवन के अनुभव साझा करते हुए कहा कि संघर्ष से जीवन में बहुत कुछ सीखा जा सकता है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सर कार्यवाह सुरेश सोनी ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र की अनुभूति से समस्याओं का समाधान आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज जो नेतृत्व देश को मिला है, उससे विश्व में मान-सम्मान और आदर बढ़ा है। कार्यक्रम को सुनील आम्बेकर और शशिरंजन अकेला ने भी संबोधित किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds