May 19, 2024

मुंबई में बड़ा बिजली संकट, वेस्टर्न पॉवर ग्रिड फेल, कई इलाकों के घरों में बिजली गुल, मरम्मत का काम जोरों पर, कई जगहों पर बिजली आई, चल पड़ीं ट्रेन

मुंबई,12 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। ग्रिड फेल होने के कारण सोमवार सुबह आर्थिक राजधानी मुंबई के कई इलाकों की बत्ती गुल हो गई. बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण आवश्यक सेवाओं के लिए चलाई जा रही मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेन के पहिए भी थम गए. बिजली कटौती के कारण जुहू, अंधेरी, मीरा रोड, नवी मुंबई, ठाणे और पनवेल इलाके सबसे अधिक प्रभावित हुए. स्थानी लोग ट्विटर पर लगातार अचानक बिजली हुई बिजली कटौती की शिकायत कर रहे हैं.

TATA से आने वाली बिजली की आपूर्ति बाधित

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) के प्रवक्ता ने पुष्टि करते हुए कहा, ग्रिड की खराबी के कारण शहर में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. बिजली विभाग द्वारा किए गए ट्विटर के मुताबिक TATA से आने वाली बिजली की आपूर्ति में दिक्कत के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है.

बता दें कि शहर में राज्य सरकार द्वारा संचालित BEST, अडानी इलेक्ट्रिसिटी और टाटा पॉवर सप्लाई सहित कई ऑपरेटर हैं. अडानी बिजली कंपनी ने 500 मेगावाट का बिजली प्लांट शुरू किया है जिसकी सप्लाई मुंबई को की जा रही है. मुंबई को रोजाना 1600 से 1700 मेगावाट बिजली की जरूरत होती है. ऐसे में मुंबई को 1000 से 1100 मोगावाट बिजली की कमी होती है.

ग्रिड फेल होने के कारण सुबह 10.05 बजे से चर्चगेट और बोरिवली की लोकल ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. हालांकि, बसई रोड पर उपलब्ध MSETCL से बिजली की आपूर्ति से बोरिवली से विराली खंड के बीच आवश्यक उपनगरीय ट्रेनों को चलाया जा रहा है. चर्चगेट-बोरीवली सेक्शन में सेवाएं शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

कई जगहों पर बिजली आई, चल पड़ीं ट्रेन

मुंबई के कुछ इलाकों में बिजली सामान्‍य हो गई है. इसमें नरीमन प्‍वाइंट, पनवेल समेत कुछ इलाकों में बिजली आ गई है. अन्‍य जगहों पर बिजली की पुन: आपूर्ति जल्‍द की जाएगी.
मुंबई में केसी कॉलेज की प्रिंसिपल और यूनिवर्सिटी एक्‍जामिनेशन 2020 की क्‍लस्‍टर हेड डॉ. हेमलता बागला ने निर्देश जारी कर कहा है कि मुंबई में बिजली गुल होने के कारण ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन की आज की सभी परीक्षाएं टाली जा रही हैं. अब ये परीक्षाएं 18 अक्‍टूबर को आज ही के समय आयोजित होंगी.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds