May 17, 2024

मानव को प्रकृति को जोडने का पर्व है हरियाली अमावस – पाण्डेय

जन अभियान परिषद द्वारा अनेक गांवों में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

रतलाम,१९ जुलाई (इ खबरटुडे)। म.प्र.जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय ने कहा है कि हरियाली अमावस मानव को प्रकृति से जोडने का पर्व है। इस मौके पर प्रत्येक व्यक्ति को प्रकृति से जुडने का संकल्प लेना चाहिए और प्रकृति को बचाने के लिए अधिकाधिक काम करना चाहिए।
  श्री पाण्डेय समीपस्थ ग्राम करमदी में प्रस्फुटन समिति द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता राजमल जैन व नगर निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल भी मौजूद थे।
 जन अभियान परिषद की जिला इकाई द्वारा हरियाली अमावस के उपलक्ष्य में अनेक गांवों की प्रस्फुटन समितियों के माध्यम से पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। ग्राम बिंजाखेडी में जनसहभागिता से निर्मित तालाबों और मुक्तिधाम के समीप पौधारोपण किया गया। गांव की प्रस्फुटन समिति के सदस्यों ने बडी संख्या में फलदार व छायादार वृक्षों के पौधे रोपें। कार्यक्रम में रेडक्रास समिति के चेयरमेन महेन्द्र गादिया,प्रस्फुटन समिति के देवराजसिंह पंवार,जअप के संभागीय समन्वयक वरुण आचार्य और जिला समन्वयक दीपक जगताप  जिला जन अभियान समिति के उपाध्यक्ष अभय कोठारी पिपलौदा जनपद अध्यक्ष रतनलाल लाकड़ , ब्लाक समन्वयक अरूण व्यास, राजेश बरूआ, श्रीमती नम्रता तिवारी आदि मौजूद थे।
 ग्राम करमदी में स्थानीय प्रस्फुटन समिति द्वारा नक्षत्र वाटिका तैयार की जा रही है। इस नक्षत्र वाटिका के पौधारोपण का शुभारंभ जअप के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय ने अपनी राशि के आधार पर पौधा रोपा। इसके पश्चात जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता राजमल जैन और निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल ने भी अपनी राशि के अनुसार पौधे रोपें। इस मौके पर भाजपा नेता निर्मल कटारिया,राजेश कटारिया,भीमसिंह भाटी(गामड पहलवान),ग्राम सरपंच और प्रस्फुटन समिति सदस्यों समेत अनेक लोग उपस्थित थे।

नक्षत्र वाटिका में ज्योतिष के आधार पर नवग्रह,द्वादश राशि और सत्ताईस नक्षत्रों के मान से अलग अलग पौधे रोपे जाते हैं। इस वाटिका के तैयार होने से क्षेत्र पर अत्यन्त अनुकूल ज्योतिषिय असर पडता है। नक्षत्र वाटिका के शुभारंभ के बाद श्री पाण्डेय ने करमदी जैन मन्दिर के समीप त्रिवेणी स्वरुप तीन पौधों को रोपा। जिले के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद वे मन्दसौर के लिए रवाना हो गए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds