May 4, 2024

महिला अपराधों की रोकथाम के लिए संकल्पित हुए आमजन

नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री ने दिलाई शपथ

रतलाम 18 जनवरी (इ खबरटुडे)।  महिला अपराधों की रोकथाम और इनके प्रति संवेदनशीलता जागृत करने के लिए आज यहां कालिका माता मंदिर प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में भारी संख्या में जुटे आम नागरिकों ने महिलाओं के विरूध्द होने वाले अपराधों की रोकथाम हेतु सक्रिय रहने की शपथ ली। नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्यमंत्री मनोहर ऊँटवाल ने जन समुदाय को शपथ दिलाई। नागरिकों ने किसी वर्ग,समुदाय,क्षेत्र ओर धर्म का भेदभाव किए बिना संविधान द्वारा प्रदत्त महिला अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लिया। साथ ही महिला अपराधों की रोकथाम के लिए समाज में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्य करने की भी शपथ ली।

इस मौके पर राज्यमंत्री श्री ऊँटवाल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रदेश के नागरिकों के नाम संदेश का भी वाचन किया।संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि नारी को सिर्फ बराबरी ही नहीं दिलानी होगी बल्कि उसके पक्ष में सकारात्मक पहल भी करनी होगी। भारतीय नारी की अस्मिता और प्रतिष्ठा पर हो रहे आक्रमण नितांत असहनीय हैं। संदेश में कहा गया कि नारी सिर्फ त्याग करते रहने के लिए नहीं वरन् उसके भी अपने हक और मांगें हैैं जिनके प्रति भी हमारी जागृति और निष्ठा होनी चाहिए। अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने भारतीय संस्कृति में नारी को शक्ति मानकर उसकी पूजा किए जाने का भी उल्लेख किया। संदेश में कहा गया कि जो समाज स्त्री के गौरव को बरकरार नहीं रख सकता,प्रगति और विकास के उसके दावों पर भरोसा नहीं किया जा सकता। जो लोग नारी पर ज्यादती करते हैं वे न केवल कानून के गुनहगार है अपितु हमारे समाज,संस्कृति और संपूर्ण मानवता के अपराधी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी को घर,परिवार,समाज और कार्य स्थल सभी जगहों पर मन,वचन और कर्म की संपूर्ण एकाग्रता के साथ नारी के सम्मान की रक्षा के लिए संकल्पित होना होगा।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्यमंत्री मनोहर ऊँटवाल ने कहा कि बसों या ट्रेनों में अथवा अन्य स्थानों पर नारी सम्मान के विरूध्द कुछ भी घटित होता देख हम मूक दर्शक न बने रहें वरन् उसके बचाव में पूरी दृढ़ता से आगे आएँ। ऐसे मामलों में अपराधी को दण्डित कराने के लिए हर संभव प्रयास हमें करने होंगे।श्री ऊँटवाल ने कहा कि आज लिए गए संकल्प  को निभाने के लिए हम सभी को प्रतिबध्द होना होगा। स्वयं राज्य सरकार ने इस संकल्प को अंगीकार किया है और राज्य की जनता को भी इसे मन-प्राण से आत्मसात करना होगा।महापौर श्री शैलेन्द्र डागा ने महिला अपराधों की रोकथाम के लिए समाज में जागृति लाने की सरकार की पहल को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि समाज के हर व्यक्ति को जागरूक होकर महिलाओं के विरूध्द अपराधों की रोकथाम के लिए कटिबध्द होना समय की जरूरत है।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता राजमल जैन,नगर विधायक पारस सकलेचा,पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी,महापौर शैलेन्द्र डागा,आरडीए अध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी, उपाध्यक्ष श्रीमती आशा मौर्य,निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल,भाजपा अध्यक्ष बजरंग पुरोहित,पूर्व विधायक धूलजी चौधरी व रूघनाथसिंह आंजना,पार्षद श्रीमती रेखा जौहरी,श्रीमती अनीता कटारिया,समाजसेवी श्रीमती सुषमा श्रीवास्तव एवं डा.स्वाति पाठक भी मौजूद थे। इनके अलावा पुलिस उप महानिरीक्षक सतीश सक्सेना,कलेक्टर राजीव दुबे,पुलिस अधीक्षक डा.रमनसिंह सिकरवार,अपर कलेक्टर निर्मल उपाध्याय,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तिलकसिंह,संयुक्त कलेक्टर आर.के.नागराज,एसडीएम रतलाम शहर श्रीमती रानी बाटड़,एसडीएम रतलाम ग्रामीण दिनेशचन्द्र सिंघी,डिप्टी कलेक्टर विजयलक्ष्मी जैन,सुश्री निशा डामोर व बी.एल.ननामा,तहसीलदार वीरेन्द्र कटारे तथा सभी विभाग प्रमुख भी इस मौके पर मौजूद थे।कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आम नागरिक व पत्रकारगण भी उपस्थित थे। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं की मौजूदगी उल्लेखनीय रही।

कार्यक्रम का संचालन आशीष दशोत्तर ने किया तथा महापौर शैलेन्द्र डागा ने आभार ज्ञापित किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds