May 17, 2024

मध्य प्रदेश में अब नि:शुल्क होगी कोरोना की जांच, फीवर क्लीनिक में मिलेगी सुविधा

भोपाल,08सितम्बर(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कोरोना की स्थिति को लेकर समीक्षा की गई। इसमें तय किया गया कि प्रदेश में कोरोना की जांच नि: शुल्‍क होगी। फीवर क्लीनिक में इसकी व्यवस्था बनाई जाएगी। अस्पतालों में ऑक्सीजनयुक्त बेड तीन हजार 700 और 564 आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे।

बैठक में इस बात पर चिंता जताई गई कि अनलॉक के बाद लापरवाही बरतने के मामले बड़ी संख्या में सामने आए हैं इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास और नगरीय विकास विभाग को जागरूकता के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में तय किया गया कि दीनदयाल रसोई योजना का विस्तार धार्मिक सहित अन्य शहरों में किया जाएगा। यहां भोजन दस रुपये में मिलेगा।

कैबिनेट बैठक के बाद गृह एवं जेल मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट में कोरोना की स्थिति को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया गया। प्रदेश में 30000 से ज्यादा जनरल बेड उपलब्ध हैं। दीनदयाल रसोई योजना, जो अभी प्रदेश के 51 शहरों में संचालित थी वो अब सौ स्थानों में संचालित होगी। रसोई केंद्र में सौ रुपये में भरपेट भोजन लोगों को मिलेगा।
उन्‍होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत अब प्रवासी मजदूर, जिन्हें किराए के मकान की आवश्यकता है, उन्हे दिए जाएंगे। पथ विक्रेता योजना का लाभ एक लाख लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को देंगे और हितग्राहियों से संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में सभी मंत्री शामिल होंगे। इसी तरह 12 सितंबर को प्रदेश के डेढ़ लाख हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने आवासों में गृह प्रवेश कराया जाएगा। 16 सितंबर को प्रदेश में 37 लाख गरीब व्यक्तियों को एक साथ पात्रता पर्ची का वितरण होगा।

कैबिनेट ने सहकारिता और लोक सेवा प्रबंधन विभाग को विधानसभा के 21 सितंबर से होने वाले सत्र में दो विधेयक प्रस्तुत करने की अनुमति दी गई। इसमें एक मध्यप्रदेश सहकारी संशोधन विधेयक रहेगा। इसके माध्यम से सांसद और विधायक को सहकारी संस्थाओं में अध्यक्ष या प्रशासक बनने की पात्रता रहेगी। इसके साथ ही लोक सेवा प्रबंधन विभाग लोक सेवा गारंटी कानून में यह प्रावधान करने जा रहा है कि तय समय सीमा में यदि सेवा नहीं मिलती है तो पोर्टल से उसकी अनुमति स्वतः मिल जाएगी। देश में ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds