May 19, 2024

मध्यप्रदेश है निवेश की नई मंजिल

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया पुणे में उद्योग समुदाय से सीधा संवाद

पुणे,12 जुलाई (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास के लिये प्रतिबद्धता और निवेश अनुकूल नीतियों से प्रदेश में निवेशकों का विश्वास बढ़ा है और साथ ही निवेश भी कई गुना बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को देश और विदेश में अब निवेश की नई मंजिल के रूप में पहचाना जा रहा है। श्री चौहान आज पुणे (महाराष्ट्र) में उद्योगपतियों से चर्चा कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के विकास के लिये निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने उद्योग समुदाय से सीधे संवाद करने की श्रंखला की शुरूआत की है। इसी श्रंखला में श्री चौहान ने पुणे के उद्योग समूह से चर्चा की और उन्हें प्रदेश में निवेश का आमंत्रण दिया। उन्होंने उद्योग समूह से कहा कि वे अपने निवेश के प्रस्ताव तैयार करें, राज्य सरकार पूरा सहयोग करेगी।

उद्योग समूहों ने मुख्यमंत्री की प्रगतिशील सोच की सराहना की। किर्लोस्कर समूह ने जहाँ एक ओर तेजी से विकसित हो रही औद्योगिक अधोसंरचना की सराहना की वहीं दूसरी ओर पाटिल समूह ने प्रदेश की तेज गति से बढ़ रही अर्थ-व्यवस्था की तारीफ की।

किर्लोस्कर समूह के संजय किर्लोस्कर ने वर्तमान निवेश को विस्तार देने और वर्तमान इकाई को बढ़ाने के संबंध में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि देवास औद्योगिक क्षेत्र कार्ययोजना में शामिल किया जा सकता है। डी. वाय. पाटिल ग्रुप नालेज सिटी, कृषि एवं उद्यानिकी क्षेत्र में निवेश करना चाहता है। इसके अलावा अचारपुरा स्पेशल एजुकेशन जोन में भी निवेश के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश के लिये पूरी सुविधाएँ और संसाधन उपलब्ध करवाने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐसे सभी निवेश को प्रोत्साहित कर रही है जिसका सीधा लाभ लोगों को मिले।

के.बी.के ग्रुप ने स्पेन के आई.टी.ओ.एम. ग्रुप के साथ तथा माइक्रो टेक्नालाजी इंडिया के साथ मिलकर इंदौर में औद्योगिक और प्रौद्योगिकी पार्क विकसित करने के संबंध में चर्चा की। इसी प्रकार सुजलान समूह ने प्रदेश में पवन ऊर्जा फार्म की स्थापना करने की इच्छा से मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गैर-परंपरागत ऊर्जा नीति के अंतर्गत पवन ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है।

आर्पोपेडिक्स और पुनर्वास के क्षेत्र में कार्य कर रहे संचेती समूह ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में निवेश के प्रस्ताव पर चर्चा की।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव उद्योग पी.के. दाश, ट्रायफेक के प्रबंध संचालक  अरूण भट्ट, सचिव मुख्यमंत्री एस.के. मिश्रा, एम.पी. एग्रो के प्रबंध संचालक  राकेश श्रीवास्तव और उद्योग समूह के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds