May 7, 2024

मदरसों में भी रोज फहराएं तिरंगा, करें राष्ट्रगान : स्कूल शिक्षामंत्री

भोपाल,23 सितम्बर (इ खबरटुडे)। मप्र मदरसा बोर्ड के 20वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहुंचे स्कूल शिक्षामंत्री विजय शाह ने मदरसों को रोज तिरंगा फहराने और राष्ट्रगान करने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से देशभक्ति का भाव आता है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने पढ़ाई के साथ बच्चों को हुनरमंद बनाने पर जोर दिया और वतन से मोहब्बत करने व ब्लू व्हेल गेम नहीं खेलने की सीख दी।

कार्यक्रम शहर के एक होटल में आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में रोजगार और हुनरमंदों की कमी है। इसलिए मदरसों में दीनी तालीम के साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जानी चाहिए। बच्चों को अच्छे नागरिक बनने की शिक्षा दो। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हम सब भारत मां के लाल, भेदभाव का कहां सवाल” इबादत के तरीके अलग हो सकते हैं, पर खून का रंग सभी का लाल है। सभी को अलग-अलग तरीके मानने की आजादी है।

चौहान ने कहा कि मैंने हमेशा बिना भेदभाव बच्चों की तकलीफें दूर करने की कोशिश की है। किसी भी योजना में कोई भेदभाव नहीं किया। यहां चौहान ने बोर्ड के अध्यक्ष सैयद इमादउद्दीन की मांग पर मदरसों की अनुदान राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपए सालाना करने की घोषणा की। कार्यक्रम में उद्घोषक ने कहा हम मुख्यमंत्री को मामा नहीं मामू कहेंगे।

कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ललिता यादव, सांसद मनोहर ऊंटवाल, देश के चीफ इमाम, सेंट्रल हज कमेटी के इरफान अहमद, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मदरसा बोर्ड अध्यक्ष भी शामिल हुए।

मदरसा संचालक और विद्यार्थियों का सम्मान
दीनी तालीम देने वाले मदरसों के संचालक और अच्छा रिजल्ट लाने वाले विद्यार्थियों को कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मानित किया।

मादरे वतन के नारे लगे
कार्यक्रम की शुरुआत भाजपा के पितृपुरुष पं. दीनदयाल उपाध्याय के चित्र के सामने दीप प्रज्जवलन कर हुआ। इसके बाद राष्ट्रगान और फिर मध्य प्रदेश गान हुआ। इस दौरान मंच से मादरे वतन जिंदाबाद, हिन्दुस्तान जिंदाबाद और वंदे मातरम के नारे लगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds