May 20, 2024

भोपाल में नौ दिन की नवजात समेत 27 नए संक्रमित मिले, प्रदेश में कुल1380 मरीज, 70 की मौत

भोपाल /इंदौर,19 अप्रैल (इ खबरटुडे)। रविवार को प्रदेश में 39 नए कोरोना मरीज मिले। इन्हें मिलाकर प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 1380 हो गई है। इनमें भोपाल में नौ दिन की नवजात का संक्रमित होना सबसे गंभीर है। वह राज्य की सबसे कम उम्र की कोरोना मरीज है। इंदौर में एक टीआइ की मौत के साथ प्रदेश में कुल मौतों का आंकड़ा 70 को छू गया।

ग्वालियर-चंबल संभाग से फिर राहत की खबर है। वहां कोई नया मरीज नहीं मिला और चार लोग स्वस्थ हो गए। भोपाल में कुल 219 संक्रमित भोपाल में रविवार को कोरोना के 27 नए मरीज मिले हैं। इसमें बरखेड़ी क्षेत्र की नौ दिन की नवजात बच्ची भी शामिल है। यह प्रदेश में कोरोना की सबसे कम उम्र की मरीज है। हालांकि, उसके माता-पिता संक्रमित नहीं है।

इसके साथ ही भोपाल में अब तक कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या 219 तक पहुंच गई है। अब तक छह मरीजों की मौत हो चुकी है। रविवार को हमीदिया अस्पताल में दो संदिग्‍ध की मौत का मामला सामने आया है। इनमें एक रायसेन व दूसरा विदिशा का रहने वाला था। दोनों का भदभदा विश्राम घाट में अंतिम संस्कार कर दिया गया है। इनकी कोरोना रिपोर्ट अभी आना है। उ्धर, इटारसी में तीन नए मरीज मिले हैं। वहां अब मरीजों की संख्या 24 हो गई है।

ऑपरेशन से जन्मी नवजात, ओटी में संक्रमण का अंदेशा
भोपाल में नौ दिन की जो नवजात कोरोना से संक्रमित पाई गई है उसका सात अप्रैल को सुल्तानिया अस्पताल में ऑपरेशन से जन्म हुआ था। पिता रूपेश साहू को 10 अप्रैल को पता चला कि सुल्तानिया अस्पताल की एक जूनियर डॉक्टर कोरोना से संक्रमित पाई गई है। उसकी ओटी में ड्यूटी रहती थी। लिहाजा, 16 अप्रैल को बरखेड़ी में शिविर लगा तो उन्होंने इस बच्ची के साथ उसकी मां की, अपनी समेत पांच लोगों की जांच कराई। इनमें बच्ची की छोड़ कर बाकी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। ऐसे में उन्हें आशंका है कि सुल्तानिया अस्पताल में जन्म के समय बच्ची किसी डॉक्टर या नर्स से संक्रमित हो गई

आगर जिले में पांचों नए मरीज एक ही परिवार के
मालवा-निमाड़ जिले में रविवार को आगर में पांच और शाजापुर में दो नए केस सामने आए। आगर के पांचों मरीज एक ही परिवार के हैं। 17 अप्रैल को भी इसी परिवार के दो लोग संक्रमित मिले थे। परिवार का एक सदस्य इंदौर से लौटा था। इनमें एक की मृत्यु गत दिनों एमवाय हॉस्पिटल में हो चुकी है।इन्हें मिलाकर जिले में अब 11 मरीज हो गए हैं।

शाजापुर में इंदौर के दो पॉजिटिव
शाजापुर के गांव मोचीखेड़ी में रविवार को दो लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। इनमें 10 साल का बालक और 26 वर्षीय युवक है। दोनों इंदौर निवासी हैं और कुछ दिन पहले समारोह में शामिल होने मोचीखेड़ी आए थे। बता दें कि यहीं की निवासी एक महिला और इंदौर के खजराना निवासी महिला संक्रमित मिली थी। इन्हें मिलाकर जिले में 6 पॉजिटिव मरीज हो गए हैं, वहीं जिले का एक अन्य पॉजिटिव मरीज भोपाल में भर्ती है।

इंदौर जिले के महू में बढ़े मरीज
इंदौर जिले की महू तहसील में दो नए पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से एक की मौत करीब हफ्ते भर पहले ही हो चुकी है। रात में ही एक महिला की भी मौत हुई है, जिसे कोरोना संदिग्‍ध बताया जा रहा है। यहां दो आईपीएस पहले से संक्रमित हैं। समीपस्थ औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर में भी चार संक्रमित हो चुके हैं। यहां स्थिति गंभीर नजर आ रही है, क्योंकि मजदूरों का आना-जाना जारी है। लॉकडाउन का कोई खास असर नजर नहीं आ रहा है

ग्वालियर-चंबल अंचल में चार और मरीज हुए स्वस्थ
ग्वालियर-चंबल अंचल में रविवार को दिन भी राहत भरा रहा है। यहां मुरैना में दुबई से आए युवक के चार परिजनों की दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आ गई है। उन्हें घर भेजा जा रहा है। इसके साथ ही मुरैना में 14 पॉजिटिव में से 11 लोग स्वस्थ हो चुके है।

इंदौर से भागे जमाती की रिपोर्ट भी निगेटिव आई इंदौर से भागे दो पॉजिटिव व दो संदिग्;घळर्-ऊि्‌झ। की भी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन चारों जमातियों में से दो की इंदौर में आई रिपोर्ट पॉजिटिव बताई गई थी। इलाज शुरू होने से पहले ही ये केले के ट्रक में बैठक भाग आए थे और मुरैना में पकड़े गए थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds