April 27, 2024

भारी बारिश और जलभराव से थमी मुंबई, ज्वार की चेतावनी

मुंबई,29 अगस्त (इ खबर टुडे)। सुबह से हो रही लगातार बारिश ने मुंबईकरों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव हो गया है और कई लोग ट्रैफिक जाम में फंसे हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटों तक जारी रहेगा, इससे राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं।

मौसम विभाग ने पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि आज शाम मुंबईकरों को समुद्री ऊफान का सामना भी करना पड़ सकता है, शाम करीब 4:35 पर 3.32 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं, लिहाजा मुंबईकरों को सचेत रहने की जरूरत है। बीती पूरी रात मुंबई में भारी बारिश होती रही। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार सुबह 8:30 बजे से आज 8:30 बजे तक कोलाबा में 151 मिलीमीटर और सांताक्रूज में 88.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मुंबई और ठाणे में आज सुबह से भारी बारिश हो रही है और बारिश की वजह से जोगेश्वरी-विक्रोली रोड पर जाम लगा हुआ है। लोअर परेल, हिंदमाता, दादर, अंधेरी ईस्ट के इलाकों में खासा जलभराव होने के कारण लोग परेशान हैं। खबरों के मुताबिक, 3 लोकल लाइनें प्रभावित हैं जिसकी वजह से मुंबई थम-सी गई है। माटुंगा में रेलवे ट्रैक पर पानी भरा हुआ है। रेलवे ट्रैक में पानी भर जाने के कारण कई ट्रेनें रुक गई हैं और कई 30-30 मिनट तक की देरी से चल रही हैं। इसके अलावा, मुंबई एयरपोर्ट से उड़ानों के संचालन पर भी असर पड़ रहा है। उड़ानें 15 से 20 मिनट की देरी से टेकऑफ कर रही हैं।

सोमवार को मुंबईकर बारिश के कारण परेशान रहे। सोमवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच बारिश की वजह से पेड़/टहनी गिरने के 4 हादसे हुए, वहीं 3 जगहों पर घरों की दीवारें गिरने की खबरें मिलीं। शॉर्ट सर्किट के भी 5 मामले दर्ज किए गए। इस बीच ज्वार की लहर 4.5 मीटर से उंची न होने से प्रशासन ने राहत की सांस ली।

सोमवार को सबसे ज्यादा बारिश फोर्ट इलाके में दर्ज हुई। यहां सुबह 8 से शाम 6 बजे के बीच 109 एमएम बारिश हुई। वहीं, कोलाबा में 109.47 एमएम बारिश दर्ज की गई। दोपहर 2 से 3 बजे के बीच एक घंटे में ही 47.75 एमएम बारिश हो गई। सबसे कम बारिश परेल के एफ/दक्षिण वॉर्ड कार्यालय पर 1.5 एमएम दर्ज हुई। पूरे महानगर में पश्चिमी उपनगर में अपेक्षाकृत बारिश कम हुई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds