May 5, 2024

भारत पहुंचे नेतन्याहू को पीएम मोदी ने लगाया गले, तीन मूर्ति बना हाइफा चौक

नई दिल्ली ,14 जनवरी (इ खबरटुडे)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत दौरे पर आज यहां आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए सारे प्रोटोकॉल तोड़ते हुए खुद हवाई अड्डे जाकर अगवानी की और पूरी गर्मजोशी के साथ गले लगाकर उनका स्वागत किया। इजराली प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह के अलावा कई शीर्ष अधिकारी मौजूद थे।नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी भारत दौरे पर साथ आई हैं। नेतन्याहू जब फ्लाइट की सीढ़ियां उतर रहे थे तो उन्होंने पत्नी का हाथ पकड़ा हुआ था, वहीं मोदी को सामने देखकर इजरायल ने काफी गर्नजोशी से हाथ हिलाया। मोदी ने भी नेतन्याहू का भारत की जमीन पर दिल खोल कर स्वागत किया।
तीन मूर्ति स्मारक पहुंचे मोदी-नेतन्याहू
हवाई अड्डे से नेतन्याहू और मोदी सीधे तीन मूर्ति स्मारक पहुंचे और भारत और इजरायल के बीच दोस्ताना रिश्तों को और प्रगाढ़ बनााने के लिए एक-दूसरे के प्रति अपनी सदाशयता और सम्मान के प्रतीक स्वरूप प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इजरायल के हाइफा शहर को आजाद कराने में अपनी शहादत देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर हाइफा चौक रखने की घोषणा की।
हाइफा युद्ध में भारतीय जवानों ने दिया था बलिदान
इजरायल के हाइफा शहर के युद्ध में भारतीय सैनिकों की टुकड़ी ने तुर्क साम्राज्य और जर्मनी के सैनिकों से मुकाबला कर उन्हें शिकस्त दी थी। इस युद्ध में भारत के 44 सैनिक शहीद हुए थे। यह प्रथम विश्व युद्ध के खत्म होने की 100वीं वर्षगांठ है। दोनों विश्व युद्ध के इतिहास की किताब में ऐसे कई सुनहरे पन्ने हैं, जिनमें भारत के बहादुरों के त्याग की कहानियां लिखी हैं। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा और 130 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है।
मोदी-नेतन्याहू का ट्वीट
मोदी ने ट्वीट कर नेतन्याहू का स्वागत किया और लिखा, ‘मेरे दोस्त पीएम नेतन्याहू भारत में आपका स्वागत है। आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक और विशेष है। ये दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करेगी। मोदी ने अपने ट्वीट के साथ हैशटैग भी अलग अंदाज में लिखा। उन्हेंने ट्वीट के साथ #ShalomNamaste यूज किया। वहीं बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट किया, ‘हार्दिक स्वागत के लिए बहुत शुक्रिया मेरे अच्छे दोस्त।’
15 साल बाद भारत की जमीं पर इजरायली पीएम
नेतन्याहू की यह भारत यात्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इजरायल यात्रा के महज छह महीने बाद हो रही है हालांकि किसी इजरायली प्रधानमंत्री का यह 15 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत आना हो रहा है। इससे पहले इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री ऐरेल शेरोन 2003 में भारत आए थे। भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के अवसर पर हो रही नेतन्याहू की इस यात्रा के अवसर पर दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, व्यापार, साइबर अपराधों की रोकथाम तथा जल प्रबंधन के क्षेत्र में अहम करार होने की संभावना है। इसमें इजरायल के साथ 430 करोड़ रुपए का बराक मिसाइल सौदा सबसे अहम माना जा रहा है। उम्मीद है कि इस मिसाइल खरीद से भारत की नौसेना की युद्धक क्षमता में और इजाफा होगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds