May 4, 2024

बीएसएनएल को फिर लगा,नहीं लगने का रोग

मोबाइल से काल करना दुष्कर हुआ,ब्राडबैण्ड सेवाएं भी ठप्प

रतलाम,21 फरवरी (इ खबरटुडे)। देश की अग्रणी सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल को फिर से नहीं लगने का रोग लग गया है। बीएसएनएल फिर से,-भगवान से भी नहीं लगता- के फुलफार्म में आ चुका है। जिले के हजारों बीएसएनएल मोबाइल धारक पिछले कई दिनों से परेशान है। मोबाइल से बात कर पाना एवरेस्ट पर चढने जैसा दुष्कर काम हो चुका है। ब्राडबैण्ड सेवाएं भी ठप्प हो चुकी है। बीएसएनएल के हजारों उपभोक्ता अन्य कंपनियों की शरण में जा रहे है,लेकिन लगता है कि बीएसएनएल अधिकारियों को इससे कोई फर्क नहीं पडता।
पिछले कई दिनों से बीएसएनएल मोबाइल सिर्फ दिखावे की चीज बनकर रह गए हैं। बीएसएनएल का नेटवर्क पूरी तरह ठप्प रहने लगा है। बीएसएनएल मोबईल नेटवर्क पर थ्री जी सेवाएं तो बहुत दूर की बात है,बात कर पाना भी कठिन है। पिछले करीब एक माह से बीएसएनएल का नेटवर्क नदारद है। कभी मोबाइल में नेटवर्क नजर भी आ जाताा है,तो बात कर पााना संभव नहीं होता। एक बार डायल करने पर फोन लगना किसी चमत्कार से कम नहीं होता। फोन लग जाने पर स्पष्टता से बात हो जाना तो इससे भी बडा चमत्कार है। काल ड्राप तो बीएसएनल नेटवर्क की खासियत है ही।
नेटवर्क की इन्ही दिक्कतों के चलते अनेक लोगों का सामाजिक व्यवहार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। दोस्तों के आपसी सम्बन्धों में खिंचाव आ रहा है,तो दाम्पत्य जीवन में शंकाएं जन्म लेने लगी है। पत्नी,पति को फोन लगाती है,फोन आउट आफ रेंज होने की जानकारी मिलती है। पत्नी को शंका होती है कि पति उसे बिना बताएं कहीं और चला गया है। नतीजा दाम्पत्य जीवन में तकरार के रुप में सामने आता है। व्यवसाईयों को भी इस अव्यवस्था से भारी खामियाजा भुगतना पड रहा है।
सबसे तेज स्पीड का इन्टरनेट देने का दावा करने वाली बीएसएनएल की ब्राडबैण्ड सेवाएं भी टू जी के जमाने की याद दिलाने लगी हैं। 2 एमबीपीएस की स्पीड देने का दावा करने वाले महंगे प्लान में 512 केबीपीएस की स्पीड भी उपलब्ध नहीं है। महीने में आधे दिन तो ब्राडबैण्ड ठप्प ही रहता है,जब चलता भी है,तो उसकी स्पीड इतनी कम होती है कि गूगल का सर्च पेज खुलने में भी लम्बा समय लग जाता है।
इन समस्याओं का नतीजा यह है कि बडी संख्या में बीएसएनएल के उपभोक्ता अन्य कंपनियों में जा रहे है। प्रतिस्पर्धा के इस युग में जहां अन्य कंपनियों के लिए उपभोक्ता की सुविधा सर्वोपरि होती है,वहीं बीएसएनएल के लिए उपभोक्ता का कोई महत्व नहीं है। उपभोक्ताओं द्वारा की गई शिकायतों को यहां कभी गंभीरता से नहीं लिया जाता। महत्वपूर्ण लोगों की शिकायतों पर सिर्फ आश्वासन भर दिया जाता है। पिछले दिनों बीएसएनएल कार्यालय में हुई एक प्रेसवार्ता के दौरान बीएसएनएल अधिकारियों को पूरे समय सिर्फ यही शिकायतें सुनने को मिली। नवागत अधिकाारियों ने दावा किया थ कि वे कुछ ही महींनों में सेवाओं को सुव्यवस्थित कर देंगे। कई लोगो ने इन दावों पर यकीन भी कर लिया था,लेकिन समय गुजरने के साथ ही ये सारे दावे झूठे साबित हो गए।
हाल ही में बसंल टीवी न्यूज के जिला संवाददाता सुशील खरे ने बीएसएनएल को पत्र लिख कर अपना कनेक्शन विच्छेद करने को कहा। बीएसएनएल को लिखे पत्र में श्री खरे ने लिखा है कि वे बीएसएनएल मोबाइल से तब से जुडे थे,जब ये सेवाएं शुरु हुई थी। लेकिन इतने लम्बे समय की रिश्तेदारी अब समाप्त हो गई है। श्री खरे ने लिखा कि उनके परिवार में बीएसएनएल की बीस से ज्यादा मोबाइल सिम और ४ लैण्डलाइन कनेक्शन थे। उनके परिवार के अधिकांश लोग अपनी सिम अन्य कंपनियों में पोर्ट करवा चुके है। उनका निवास बीएसएनएल कार्यालय से मात्र आधा किमी दूर है,लेकिन फिर भी नेटवर्क की समस्या यथावत रहती है। आखिरकार निराश होकर उन्होने बीएसएनएल कनेक्शन कटवाने का निर्णय ले लिया।

अन्य कंपनियों से लाभान्वित है अधिकारी

लम्बे समय तक बीएसएनएल के उपभोक्ता रहे और अब अन्य कंपनियों से जुड चुके अनेक जानकारों का स्पष्ट मत है कि बीएसएनएल की सेवाएं ठप्प होने की जड में बीएसएनएल में व्याप्त भ्रष्टाचार है। बीएसएनएल देश की सबसे बडी कंपनी है,जो सर्वाधिक साधन संपन्न है। इसके बावजूद उसकी सेवाएं अस्तव्यस्त रहती है,जबकि निजी आपरेटर कम स्टाफ और कम संसाधनों के बावजूद अच्छी सेवाएं दे देेते है। जानकारों क कहना है कि निजी कंपनियां, बीएसएनएल के अधिकारियों को बाकायदा इस बात के लिए विभिन्न तरीकों से लाभान्वित करती है,कि वे सेवाओं को बाधित रखे,ताकि उपभोक्ता बीएसएनल छोडकर अन्य कंपनियों से जुडे। बीएसएनएल में सेवाओं को बाधित करने का सिलसिला थोडे थोडे अन्तराल से निरन्तर चलता रहता है।

थ्री जी उपयोगी नहीं,फोर जी का क्या होगा

बीएसएनएल ने बडे जोर शोर से फोर जी सेवाएं शुरु करने की घोषणाएं की थी,लेकिन इससे पहले ही थ्री जी सेवा को बुरी तरह ठप्प कर दिय गया है। ऐसे में यह तय है कि बीएसएनएल की फोर जी सेवाएं भी फ्लाप शो ही सााबित होगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds