May 19, 2024

बाबा रामदेव ने खोला राज, बोले- व्‍यापारी या सांसारिक नहीं बल्‍कि साधु होंगे उनके उत्‍तराधिकारी

नई दिल्ली,01 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।  योग गुरु और पतंजलि के संस्थापक बाबा रामदेव ने अपने उत्‍तराधिकारी के लिए किसी तरह के संशय को समाप्‍त करते हुए कहा कि इस पद पर कोई सांसारिक या व्‍यापारी नहीं बल्‍कि 500 साधुओं की टीम उनके उत्‍तराधिकारी के तौर पर होंगे। इसके अलावा उन्‍होंने इलाज के लिए गोमूत्र के उपचार पर जोर देते हुए मुस्‍लिम समुदाय को भी इसे औषधि के तौर पर अपनाने की सलाह दी।

रामदेव ने कहा, ‘कुरान में लिखा है कि गोमूत्र इलाज के लिए प्रयोग किया जा सकता है। कुछ लोग पतंजलि को निशाना बना रहे हैं कि यह एक हिंदू की कंपनी है।’ उन्होंने सवाल किया कि क्या कभी उन्होंने हमदर्द [हमीद बंधुओं द्वारा स्थापित) पर निशाना साधा है?

एक निजी टीवी चैनल से साक्षात्कार में रामदेव ने कहा, ‘मेरा हमदर्द और हिमालय दवा कंपनी को पूरा समर्थन है। हिमालय समूह के फारूक भाई ने मुझे योगग्राम के लिए जमीन दान दी है। यदि कुछ लोग आरोप लगा रहे हैं तो वह सिर्फ नफरत की दीवार खड़ी कर रहे हैं।’ बाबा रामदेव ने कहा कि उन्होंने 10 हजार करोड़ के पतंजलि समूह के लिए उत्तराधिकारी की एक योजना तैयार कर ली है।

उन्होंने कहा- ‘मेरा उत्तराधिकारी कोई व्यापारी नहीं होगा और न ही कोई सांसारिक आदमी बल्कि वह एक 500 साधुओं की टीम होगी, जिसे मैंने प्रशिक्षित किया है। मैं कभी छोटा नहीं सोचता। मैं बड़ा सोचता हूं। मैं आने वाले 500 सालों में हमारे देश के बारे में सोचता हूं। मैं पतंजलि समूह के अगले 100 सालों के बारे में सोचता हूं। मैं अपने उत्तराधिकारी को अपने पीछे छोड़कर जाऊंगा।’

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds