May 20, 2024

प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री केसरी ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की भ्रमण कर समीक्षा की

रतलाम25 अप्रैल(इ खबरटुडे)।  २५-4-२०१६ । प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री केसरी ने कलेक्टर के साथ आज ग्राम पंचायत बावड़ी तथा ग्राम पंचायत शिवगढ़ का निरिक्षण कर ग्राम वासियो के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुना । ग्राम पंचायत बावड़ी के पंचायत सचिव ने बताया की नियमानुसार ग्राम में तीन दिवस ग्राम संसद का आयोजन किया गया था, जिसमे ग्राम वासियो द्वारा ग्राम की कार्ययोजना बनाई गई थी ।

 गाँव में मुख्य समस्या बिजली की पाई गई, ग्राम वासियो द्वारा बताया गया की ग्राम में बिना कनैक्शन के मीटर लगवा दिए गए है तथा कुछ मकानों को बिल भी प्रदान कर दिए गए हैं जबकि कनैक्शन नहीं है । इस पर प्रमुख सचिव द्वारा घोर नाराजगी व्यक्त की गयी तथा शुक्रवार और शनिवार को सभी विभागों के सहयोग से विशेष शिविर आयोजित कर विद्युत उपलब्ध करवा कर प्रतिवेदन देने हेतु कहा । प्रमुख सचिव ने बताया की समाधान योजना के अंतरगत बी. पी.एल. परिवारों के पुराने बिल जमा कराने पर सर चार्ज माफ़  कर दिया जायेगा तथा बिल अनुसार आधी राशि का भुगतान भी शासन की और से किया जायेगा जबकि ए.पी.एल. परिवारों के लिए सदस्यों का बिल चुकाने पर सर चार्ज माफ़  किये जाने की योजना है।
इस प्रकार सरकार सभी को विद्युत सुविधा का लाभ दिलाना चाहती है । कलेक्टर  ने ग्राम वासियो से शाला त्यागी, टीकाकरण से छुटे बच्चे, जन्म-मृत्यु पंजीयन, कल्याणकारी योजना जैसे विधवा पेंशन, वृद्धा वस्था पेंशन आदि की समीक्षा की । पंचायत सचिव ने बताया की कायो की प्राथमिकता वर्षवार कायो की अनुमानित लागत तथा कार्य हेतु बजट की आवशक्ता  आदि के आधार पर ग्राम की कार्य योजना बनाई जा रही है । ग्रामवासियो से उनकी कृषि, बागवानी जरुरत अनुसार खाद बिज, सिचाई, दवाई  आदि की आवश्यकता का आकंलन किया जा रहा है । कलेक्टर ने कहा की नंदन फलोद्यान द्वारा किसानों को आम, अमरोद, अनार,  निम्बू आदि की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है । मसाला क्षेत्र विस्तार, सब्जी  क्षेत्र विस्तार के लिए भी विद्युत मोटर, थ्रेशर आदि के लिए भी पंचायत सहयोग करेगी । बी. पी.एल. परिवारों को पात्रता पर्ची दिए जाने हेतु निर्देशित किया ।
ग्राम शिवगढ़ में पंचायत की बैठक के आयोजन के दौरान ग्राम की मुख्य समस्या ग्राम में कचरा वाहन बताई गयी, कलेक्टर ने कहा की यह आपका अपना अभियान है ग्राम की कार्य योजना में आपको ही कार्यो की प्राथमिकता तय करना है । प्रशासन की और से सहयोग उपलब्ध करवाया जायेगा । ग्राम वासियो ने सी,सी. रोड, नल-जल योजना, नई पाइप लाइन, श्मशान घाट, हेंडपम्प आदि के बारे में अपनी समस्या रखी ।
 कलेक्टर ने कपिल धारा, इंद्रिरा आवास, मुख्य्मंत्री मजदुर सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना, पेंशन आवेदन, खाद्यान पर्ची, परिवार सहायता योजना आदि की विस्तार से समीक्षा की । कलेक्टर ने  सभी ग्राम वासियो से शाला त्यागी, टीकाकरण से छुटे बच्चे, जन्म-मृत्यु पंजीयन, कल्याणकारी योजना जैसे विधवा पेंशन, वृद्धा वस्था पेंशन आदि की समीक्षा की तथा मोके पर उपस्थित माताओ से टीकाकरण का प्रमाणीकरण भी किया। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओँ से समक्ष में बुला कर टीकाकरण संबधी चर्चा की  । ज्ञातव्य है की विगत दिनों टिकाकरण  का प्रतिशत कम रहने पर कलेक्टर  ने स्वम् सहित महिला बाल विकास तथा स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों का वेतन रोक रखा था ।
कलेक्टर ने कहा की ६ से १४ वर्ष के बच्चों को शिक्षा का अधिकार है कोई भी अभिभावक अपने साथ मजदूरी के लिए पांच-छे माह के लिए अपने बच्चों को स्कूल छुड़वा कर बाहर ना ले जाये । टीकाकरण तथा शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार हर बच्चे को है और इसे साधिकार अभियान में प्रमुखता से लिया गया है । शिवगढ़ के आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री केसरी, एस. डि. एम. विधायक प्रतिनीधी बद्रीलाल चौधरी, ग्राम की महिला सरपंच सहित अनेक गण मान्य नागरिक उपस्थित रहे ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds