May 5, 2024

प्रधानमंत्री ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इंदौर का उदघाटन करेंगे

पूर्व समिटों के जरिये सवा लाख करोड़ का पूँजी निवेश
प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा समिट उदघाटन से मिलेगा लाभ

भोपाल,21 सितम्बर(इ खबरटुडे)।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 अक्टूबर को प्रातः 10:30 बजे इंदौर मध्यप्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट – 2014 का उदघाटन करेंगे। यह जानकारी मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में मध्यप्रदेश भवन में एक पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि हर दो वर्ष में एक बार होने वाली तीन सफल समिट के बाद, इस बार की ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का फोकस राज्य को व्यापक रूप से निवेश के क्षेत्र में एशिया पेसिफिक में स्थापित करना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी निवेशकों को आकर्षित करने और उद्योग मित्र नीतियों के लिये जाने जाते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रधानमंत्री द्वारा समिट का उदघाटन करने से मध्यप्रदेश को उनकी इस छवि का लाभ मिलेगा।

पूर्व समिटों से सवा लाख करोड़ का पूँजी निवेश

श्री चौहान ने जानकारी दी कि पूर्व समिट के आधार पर मध्यप्रदेश में सवा लाख करोड़ का पूँजी निवेश हो चुका है। उन्होंने कहा कि देश में अब विकास का एक अलग माहौल है। इसमें केन्द्र सरकार से मध्यप्रदेश को कितना सहयोग मिल सकता है और प्रदेश की संभावनाओं को दुनिया की जानकारी में कैसे लाया जाये, यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

इन्दौर समिट में दुनिया की 50 आर्थिक हस्तियों की भागीदारी का लक्ष्य

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समिट में दुनिया की कम से कम 50 आर्थिक शक्तियों को भागीदार बनाने का लक्ष्य है। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मलेशिया, चेक गणराज्य, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलेंड्स और स्पेन ने अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है। समिट में सेक्टोरल सत्रों का आयोजन होगा। इस बार सारा ध्यान निवेशकों से एमओयू साइन करवाने से ऊपर उठकर अभिरूचि प्रदर्शन पर हस्ताक्षर समिट पूर्व व उसके सम्पन्न होने के बाद भी करवाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके साथ ही पूर्व समिटों में हुए निवेश सम्बन्धी आंकड़ों की भी प्रस्तुति होगी ताकि वास्तविक निवेश की जानकारियां भी सामने रखी जा सकें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 8 अक्टूबर 2014 को लघु एवं मध्यम उद्योगों के उद्यमियों और निवेशकों का सम्मेलन होगा। इस सम्मेलन का उदघाटन केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र करेंगे।

प्रदेश में माहौल औद्योगीकरण के अनुकूल

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मध्यप्रदेश में अधोसंरचना, कुशल एवं अकुशल मानव संसाधन, उद्योगों के लिये भूमि की उपलब्धता, रियल सिंगल विण्डो प्रणाली, पर्याप्त जल, निरन्तर 24×7 विद्युत आपूर्ति और उत्तम कानून-व्यवस्था जैसे सभी सहायक कारक हैं जो भरपूर औद्योगीकरण की संभावनाओं के सर्वथा अनुकूल हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राष्ट्रीय मीडिया के माध्यम से निवेशकों को मध्यप्रदेश में इस अंतर्राष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन में शिरकत का निमंत्रण भी दिया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds