May 20, 2024

प्रदेश में महिला संस्कृत विद्यालय खोला जायेगा

Young Indian Mathematics Teacher in a Classroom

स्कूल शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान परिषद की बैठक

भोपाल,25 फरवरी(इ खबरटुडे)। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने महिला संस्कृत विद्यालय की स्थापना किये जाने के निर्देश पिछले दिनों भोपाल में हुई बैठक में दिये। उन्होंने संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार, उज्जैन की जीवाजी वैधशाला और शासकीय योग प्रशिक्षण केन्द्र के उन्नयन के निर्देश महर्षि पतंजलि विद्या परिषद की बैठक में दिये।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने छात्राओं एवं महिलाओं को पण्डित बनाने के लिये संस्कृत संस्थान को विशेष प्रयास किये जाने के लिये कहा। बैठक में 14 नवीन संस्कृत विद्यालय और 154 पुराने संस्कृत विद्यालय, महाविद्यालय, अशासकीय विद्यालय के नवीनीकरण के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया गया। उन्होंने इन सभी संस्थान का नियमित निरीक्षण किये जाने के लिये कहा। बैठक में तय किया गया कि महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की वेबसाइट www.mpss.nic.in तैयार की जाये।

बैठक में तय किया गया कि शासकीय मंदिर, मठ एवं ट्रस्ट के मंदिरों में विद्वानों और पण्डितों की नियुक्ति संस्कृत संस्थान के माध्यम से किये जाने का प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेजा जाये। बैठक में निर्देश दिये गये कि संस्कृत परीक्षा के लिये परीक्षा-केन्द्र आगामी वर्ष से विकासखण्ड-स्तर पर भी बनाये जायें।

संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार के लिये माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा संस्कृत में ली जाने वाली कक्षा-10 और 12वीं की उत्तरा मध्यमा के प्रावीण्य-सूची के 10 छात्र को समारोह में सम्मानित किये जाने का निर्णय लिया गया। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने खगोलीय वैधशाला, खगोल विज्ञान, ज्योतिष और वास्तु विधा से जन-सामान्य को परिचित करवाने के लिये प्रत्येक जिले में 7 दिवसीय केम्प लगाये जाने के निर्देश दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds