May 20, 2024

पैड गर्ल की पहल बनी प्रेरणा महिलाओं के साथ पुरुष वर्ग भी इसमें हुआ शामिल

जन्मदिन पर जय वर्मा ने तेजस्वी दल के सहयोग से 1500 सेनेटरी नेपकिन पैड बांटे

रतलाम,28 नवंबर(इ खबरटुडे)। महिला एवं युवाओं की प्रेरणा बन चुकी रतलाम की पैड गर्ल शिवानी सोलंकी की पहल अब रंग लाने लगी है। जन्मदिन तो सभी मनाते हैं लेकिन कुछ संकल्प ओर सेवा कर मना जाए उसकी खुशी कुछ और ही होती है।

महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा का संकल्प लेकर सामाजिक कार्यकर्ता एवं निजी संस्थान के कार्यरत जय वर्मा ने सृष्टि समाज सेवा समिति एवं तेजस्वी दल के सहयोग से 1500 सेनेटरी नेपकिन पैड शहर की बस्तियों एवं मजदूर वर्ग की युवतियों महिलाओं में निःशुल्क वितरित किए।

जय बताते हैं कुछ माह पूर्व पैड गर्ल शिवानी सोलंकी ने जो अभियान की शुरुआत की थी उसी से प्रेरित होकर यह ख्याल आया कि जब वह इतनी कम आयु की युवती होकर अनूठी पहल कर सकती है तब पुरुषों को भी इसमे भागीदारी सुनिश्चित कर आगे आना चाहिए।

एक महिला वर्ष भर रात-दिन बिना थके हमारी देखभाल में कार्यरत रहती है हमारी भी प्राथमिकता बनती है कि उनके स्वास्थ्य के प्रति हमें भी उनकी स्वास्थ्य की देखभाल के लिए जागरूकता लाने की आवश्यकता है।

सहमित्र पूजा व्यास ने बताया कि सृष्टि संस्था महिलाओं एवं अन्य क्षेत्रों में समाज सेवा के माध्यम से नए आयाम स्थापित कर लोगो मे जन जागृति लाने का कार्य कर रही है चाहे वह स्वास्थ्य हो ,आत्मरक्षा हो या सेनेटरी पैड वितरण इन्हीं कार्यों से प्रेरणा लेकर मेरे सहमित्र जय वर्मा द्वारा नैपकिन पैड वितरित किये इसमे तेजस्वी दल का योगदान रहा।
समिति के माध्यम से इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए सदैव सहयोग करने के तत्पर रहेंगे।

दिव्या श्रीवास्तव व यामिनी राजावत ने बताया कि आज भी महिलाओं में इसके प्रति हिचक और शर्म महसूस की जाती है हमें यही शर्म और हिचक को तोड़ना है आज जो हमने बस्तियों ओर मजदूर वर्ग की महिलाओं की बीच जाकर अभियान चलाया अधिकांश महिलाओं को इसके सही उपयोग की जानकारी नहीं थी आज भी वह गंदे कपड़े का ही उपयोग रही हैं। जिन्हें हमने समझाया अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए महिलाओं को खुद ही इस कार्य में आगे आना होगा शर्म छोड़ कर ये कदम हमें ही आगे बढ़ाना होगा स्वच्छता का संकल्प भी दिलवाया।

कार्यक्रम के दौरान आदित्य जैन,निहाल गेहलोत सृष्टि समाज सेवा समिति अध्यक्ष सतीश टाक, तेजस्वी दल सचिव पल्लवी टाक, उपाध्यक्ष काजल टाक, अर्पित उपाध्याय सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds