May 17, 2024

पुलिस प्रताडना से परेशान युवक की आत्महत्या के बाद आक्रोशित माली समाज व हिन्दूवादी संगठनों ने विरोध जुलूस निकालकर किया थाने का घेराव,दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग को लेकर दिया ज्ञापन: देखिये वीडियो

रतलाम,19 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। पुलिस द्वारा की गई बेवजह मारपीट से परेशान होकर इक्कीस वर्षीय युवक सागर माली द्वारा आत्महत्या किए जाने का मामला अब तूल पकडता जा रहा है। सोमवार को हुए मृतक के उठावने के बाद वहां जमा हुए माली समाज व हिन्दूवादी संगठनों ने एक विरोध जुलूस निकाला और पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने हम्बे समय तक माणकचौक थाने का घेराव किया और बाद में दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कडी कार्यवाही की मांग को लेकर एक ज्ञापन भी सौंपा।

उल्लेखनीय है कि विगत 16 अक्टूबर की रात करीव ग्यारह बजे माणक चौक थाने के तीन पुलिस आरक्षक रवि चन्देल,विजय थापा और मुकेश गहलोत,सागर माली को उसके कल्याण नगर स्थित आवास से उठाकर ले गए थे। तीनों पुलिसकर्मियों ने सागर माली को पीटते हुए उसका जुलूस निकाला। उसे रामगढ सहित अनेक चौराहों पर जमकर पीटा गया और बाद में थाने पर ले जाकर भी उसके साथ बेरहमी से मारपीट की गई। सागर के परिजनों के थाने पर पंहुचने और अनुनय विनय करने के बाद रात तीन बजे उसे थाने से छोडा गया। पुलिस की बेवजह की पिटाई से क्षुब्ध और दुखी सागर ने घर पंहुचने के बाद सुबह छ: बजे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

अस्पताल लाए जाने पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना की जानकारी मिलने पर अस्पताल में माली समाज और हिन्दूवादी कार्यकर्ताओं की भीड जमा हो गई और एकत्रित भीड पुलिस की बर्बरता के खिलाफ आक्रोशित होने लगी। घटना की जानकारी मिलने पर सीएसपी हेमन्त चौहान व अन्य पुलिस अधिकारी भी अस्पताल पंहुच गए थे।

मृतक के परिजनों व आक्रोशित लोगों ने दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने तक युवक का शव लेने से इंकार कर दिया था। बाद में दोषी पुलिस कर्मियों को निलम्बित किए जाने के बाद युवक का अंतिम संस्कार किया गया था। रविवाव को शहर कांग्रेस अध्यक्ष महेन्द्र कटारिया ने भी मृतक के घर पंहुचकर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की थी और दोषी पुलिसकर्मियों को दण्डित किए जाने की मांग की थी।

सोमवार को युवक के उठावने का कार्यक्रम था,जिसमें माली समाज और हिन्दूवादी संगठनों के लोग बडी संख्या में एकत्रित हुए थे। उठावने के बाद वहां मौजूद तमाम लोगों ने एक विशाल विरोध जुलूस निकाला जो शहर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ माणकचौक थाने पंहुचा। जुलूस के दौरान पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। जुलूस में शामिल लोगों ने थाने पर पंहुच कर थाने का घेराव कर दिया। यह घेराव लम्बे समय तक चला। प्रदर्शनकारियों और पुलिस अधिकारियों के बीच काफी वाद विवाद होता रहा।

प्रदर्शनकारी दोषी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध हत्या का प्रकरण दर्ज करने की मांग कर रहे थे। काफी समय तक चले घेराव के बाद पुलिस अधिकारियों की समझाईश के बाद प्रदर्शनकारी ज्ञापन देने को राजी हुए। मौके पर मौजूद एसडीएम अभिषेक गेहलोत और सीएसपी हेमन्त चौहान को ज्ञापन देकर मांग की गई कि दोषी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाए।

थाने के घेराव के दौरान हिन्दू जागरण मंच के राजेश कटारिया,संयुक्त माली समाज के नन्दू पहलवान(जावरा) महेन्द्र सिंह सोलंकी,रामबाबू,करणी सेना के शेरसिंह इत्यादि मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds