May 4, 2024

पिपलोदा में दो दिवसीय शिक्षा जागरूकता शिविर आयोजित

सैलाना विधायक श्रीमती चारेल एवं एसपी रतलाम हुए सम्मिलित

रतलाम , 29 दिसंबर(इ खबर टुडे )। विद्यार्थियों की पढ़ाइ्र्र के दौरान चुने जाने वाले विषयों और भविष्य की सम्भावनाओं के साथ ही खेलों की गतिविधियों और विज्ञान में सम्भावनाओं के मद्देनजर आसरा लोक कल्याण सामाजिक संस्था देवास द्वारा गमेसा रिन्युवेबल प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से जिले की पिपलोदा तहसील में विगत दिनों दो दिवसीय षिक्षा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। षिविर का आयोजन युनिक कान्वेंट स्कूल पिपलोदा में हुआ।

शिविर में पिपलोदा एवं अन्य स्थानों की 170 छात्राओं सहित कुल 350 विद्यार्थी सम्मिलित हुए। षिविर में विषेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिये आवष्यक मार्गदशन दिया गया। इस अवसर पर सैलाना क्षेत्र की विधायिका श्रीमती संगीता चारेल एवं रतलाम पुलिस अधीक्षक अमितसिंह ने भी विद्यार्थियों की उज्जवल भविष्य की कामना की।

शिविर में मुख्य अतिथि सैलाना विधायक श्रीमती चारेल ने अपने उद्बोधन में मध्यप्रदेश शासन द्वारा एवं प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा ग्राम के बच्चों को उपलब्ध कराई जाने वाली मध्यान्ह भोजन, साईकिल, गणवेश, शिक्षा हेतु प्रोत्साहन और अन्य योजनाओं पर जानकारी दी। इसी के साथ उन्होंने कार्यक्रम की मूल संरचना और उद्देष्यों को ध्यान में रखते हुए बच्चों को पढाई लिखाई और भविष्य निर्माण पर भी सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को इस तरह के कार्यक्रमों और सत्रों में मनोयोग से सीखना चाहिए और इन शिक्षाओं का जीवन के निर्माण में लाभ लेना चाहिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अमितसिंह ने बच्चों को उनके उज्वल भविष्य की शुभ कामनाये देते हुए कहा कि गमेसा और आसरा संस्था से इस प्रकार के आयोजन निरंतर करते रहने की अपेक्षा की जिसका लाभ विद्यार्थी प्राप्त कर ओर आगे बढ़ सके।

दो दिवसीय शिविर में राजेश परिहार ने विज्ञान के संबंध में मार्गदर्शन दिया और इन सत्रों में खेल-खेल में विज्ञान की शिक्षा का महत्व बताते हुए विज्ञान में करियर की संभावनाओं का जिक्र किया। पिपलोदा नगर परिषद् अध्यक्ष श्यामबिहारी पटेल ने प्रधानमंत्री महोदय द्वारा चलाई गयी योजनाओं का परिचय दिया और बच्चों के लिए विशेष रूप से चलाई जा रही शिक्षा संबंधी योजनाओं पर बात रखी। आयुका संस्था पुणे के प्रतिनिधि शिवाजी माने एवं महारुद्र मते ने बच्चों को खेल-खेल में बच्चों को विज्ञान के मौलिक सिद्धांतों को सिखाया, घरों में सामान्यत उपलब्ध छोटी-छोटी चीजों के सहारे ध्वनि, गति, गुरुत्वाकर्षण, तापमान, जल संचरण, उत्प्लावन बल, अपकेंद्री बल अभिकेन्द्री बल आदि पर खेल-खेल में मार्गदर्शन दिया।

दुसरे दिन सैलाना की कैरियर अकादमी के विकास शेवाल ने बच्चों को सकारात्मक सोच और उसके लाभ के प्रति जागरूक किया। मुकेश जोठे ने बच्चों को पढ़ाई की तकनीकों पर मार्गदर्शन दिया। खेल-खेल में ग्रामीण जीवन से जुड़े उदाहरण देते हुए उन्होंने बच्चों को समय सारणी बनाने, पढने, लिखने, नोट्स बनाने और किताबों को अधिक से अधिक पढने की तकनीक सिखाई। प्रवीण नामदेव ने बच्चों को पढ़ाई के दौरान विषयों के चुनाव और उन विषयों की संभावनाओं के बारे में जागरूक किया। फोरम स्टाइल में उन्होंने बच्चों को गतिविधि के माध्यम से जागरूक किया। बच्चों ने सत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपने लक्ष्यों और सपनों के बारे में विस्तार से बात रखी। विद्यार्थियों को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. प्रषांत चैबे, निर्भया प्रभारी रतलाम सुश्री प्रमिलासिंह एवं जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेष विजयवर्गीय ने भी केरियर मार्गदर्षन दिया।

दो दिवसीय जागरूकता षिविर में जनपद अध्यक्ष पिपलोदा श्रीमती संतोष धाकड़, नगर परिषद पिपलोदा श्यामबिहारी पटेल एवं गमेसा प्राईवेट लिमिटेड के प्रमुख अरूण प्रसाद, प्रवीण शिदें व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds