May 18, 2024

पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर अटैक, 60 जवानों की मौत, तीनों हमलावर भी मारे गए

पाकिस्तान/क्वेटा 25 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमले की खबर है. पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ के मुताबिक, सोमवार देर रात हुए इस हमले में 60 कैडेट्स की मौत हो गई है, जबकि 100 से ज्यादा पुलिसवाले घायल हो गए हैं. ऑपरेशन के दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने एक आतंकी को मार गिराया है, जबकि 2 आतंकियों ने खुद को बम से उड़ा लिया. घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है, जहां 3 की हालत नाजुक है.
600 कैडेट्स को बनाया था बंधक
हमले को लेकर इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने स्टेटमेंट रिलीज किया है. इसके मुताबिक, क्वेटा के सरियब रोड स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में रात करीब 11:30 बजे 5 से 6 आतंकी हथियार लेकर घुसे. उनलोगों ने फायरिंग शुरू कर दी. हमले के दौरान ट्रेनिंग सेंटर के हॉस्टल में करीब 600 कैडेट मौजूद थे, जिन्हें बंधक बना लिया गया. तीन घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद पाक सैनिकों ने ट्रेनिंग सेंटर से 200 कैडेट्स को सुरक्षित बचा लिया है. हमले में पाक सेना के कैप्टन समेत 100 से ज्यादा पुलिसवाले घायल हुए हैं.

अस्पतालों में इमरजेंसी, डॉक्टरों की छुट्टियां कैंसिल
घायलों को नजदीकी अस्पतालों में दाखिल कराया गया है. अस्पतालों में इमरजेंसी की घोषणा की गई है और डॉक्टरों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं. पाक सैनिक अभी आसपास के इलाकों में सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं.
बलूचिस्तान के गृह मंत्री ने की हमले की पुष्टि
बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर सरफराज अहमद बुगती ने आतंकियों के ट्रेनिंग सेंटर पर हमले की पुष्टि की है. उन्होंने बताया, ‘इस तरह के आतंकी हमलों से निपटने के लिए हमारे सुरक्षाबल सक्षम हैं. कुछ दिन पहले ट्रेनिंग सेंटर में 700 कैडेट्स थे, इनमें से कुछ कैडेट्स हाल ही में पास होकर चले गए.पाक सरकार ने पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमले की निंदा की है.

ट्रेनिंग सेंटर के सुरक्षा कर्मियों का कहना है कि आतंकियों ने गोलीबारी के साथ-साथ विस्फोटक सामग्री का इस्तेमाल भी किया. उन्होंने बताया कि आतंकी आपस में अफगानी में बात कर रहे थे. आतंकी लश्कर-ए-झांगवी के सदस्य बताए जा रहे हैं.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds